राजस्थान में आंधी के कारण दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, बढ़ सकती हैं बीमारियां


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 जून):  राजस्थान और ब्लूचिस्तान की गर्म धूल भरी हवाओं से दिल्ली में धूल की धुंध छाई हुई है। मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में अगले तीन दिनों तक दिल्ली में यह स्थिति बरकरार रहने की आशंका व्यक्त की गयी है। गर्म धूल भरी हवाओं से दिल्ली में सांस के मरीजों को खासतौर पर परेशानी झेलनी पड़ रही है। वायु प्रदूषण खतरनाक श्रेणी में जा पहुंचा है।  
मंत्रालय ने इन दिनों दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने को अस्वाभाविक बताते हुए कहा कि इसकी मुख्य वजह राजस्थान में आने वाली धूल भरी आंधी है। जिसके कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से हवा में मिले धूलकण जमीन के कुछ ऊंचाई पर जमा हो जाते हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के हवाले से मंत्रालय ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की महज पांच से छह मीटर प्रति सेकेंड तक रहने के कारण वातावरण में अगले तीन दिन धूल का गुबार बरकरार रहने का अनुमान व्यक्त किया है। इसके मद्देनजर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य इकाई के माध्यम से स्थानीय निकायों और निर्माण क्षेत्र से जुड़ी एजेंसियों से लगातार पानी का छिड़काव करने को कहा है जिससे धूल न उड़ने से रोका जा सके।