भारत का स्‍कोर 347/6, अफगानिस्‍तान की मैच में वापसी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 जून): भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 78 ओवर में 6 विकेट खोकर 347 रन बना लिए हैं। हार्दिक पांड्या 10 और रविचंद्रन अश्विन 7 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया एक समय मजबूत स्थिति में दिखी लेकिन अफगानिस्तान ने मैच में वापसी करते हुए टीम इंडिया के पहले दिन 6 विकेट चटका दिए।

बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऐतिहासिक टेस्ट में गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन (107) और मुरली विजय ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने अफगानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और लंच तक स्कोर 150 रन के पार कर दिया। मुरली विजय ने अफगानिस्तान के मीडियम पेसर वफादार की गेंद पर कवर के ऊपर से चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया। विजय ने सिर्फ 148 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौकों और एक छक्के की मदद से अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक पूरा किया।

धवन एकदम गब्बर मोड में नजर आए और उन्होंने केवल 87 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का सातवां शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 18 चौके और तीन छक्के जड़े। बता दें कि टेस्ट मैच के पहले सेशन में शतक पूरा करने वाले शिखर धवन टीम इंडिया के पहले जबकि विश्व के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। यहीं नहीं, अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज भी शिखर धवन ही बने।

हालांकि, लंच के बाद शतकवीर धवन का ध्यान भटका और वह यासीन अहमदजाई की गेंद पर स्लिप में मोहम्मद नबी को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। बहरहाल, यासीन अहमदजाई ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है। वह अफगानिस्तान की तरफ से पहला टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

मुरली विजय (105) को वफादार ने एलबीडब्लू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। अगले ही ओवर में केएल राहुल 54 रन के स्कोर पर यामीन अहमदजाई की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। केएल राहुल ने अपनी पारी में 64 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों की मदद से 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

इसके बाद 67 ओवर की तीसरी गेंद पर राशिद खान ने कप्तान रहाणे को LBW आउट किया। वह मात्र 10 ही रन बना पाए। वहीं, इसके कुछ ही देर के बाद 70वें ओवर की पांचवी गेंद पर मुजीब उर रहमान ने पुजारा (35) को मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। इसके बाद 75वें ओवर की पांचवी गेंद पर दिनेश कार्तिक 22 गेंदों पर मात्र 4 रन बनाकर रनआउट हुए।