शिखर धवन ने तोड़ा सहवाग का रिकाॅर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी




न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 14 जून ): भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले दिन ही रिकाॅर्ड बनाया है। धवन टेस्ट मैच के पहले ही सेशन में सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। बेंगलुरु में अफगानिस्तान के खिलाफ जारी टेस्ट मैच के पहले दिन उन्होंने यह उपलब्धि अपने नाम की। लंच तक वह 104 रन बनाकर लिए थे, तो वहीं मुरली विजय 41 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत का स्कोर बिना विकेट 158 रन है।  


भारत की ओर से टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सेशन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रेकॉर्ड वीरेंदर सहवाग के नाम था। सहवाग ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2006 में लंच से पहले 99 बनाए थे।


धवन ने राशिद खान की गेंद पर चौका लगाकर अपने टेस्ट करियर का 7वां शतक पूरा किया। अपने शतक के लिए धवन ने 87 गेंदों का सामना किया और 18 चौके व 3 छक्के लगाए। टेस्ट क्रिकेट में अब तक छह बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले ही सेशन में यह मुकाम हासिल किया है।


ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रम्पर पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सेशन में ही सेंचुरी लगाई हो। उन्होंने 1902 में इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के ही चार्ली मार्कटनी ने 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया।

डॉन ब्रैडमैन तीसरे बल्लेबाज थे जिन्होंने इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया। उन्होंने लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ मैच के पहले ही सेशन में सेंचुरी लगायी। पाकिस्तान के माजिद खान पहले एशियाई बल्लेबाज थे जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले ही सेशन में सेंचुरी लगाई। उन्होंने 1976-77 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची टेस्ट में शतक लगाया।

इसके बाद अगले 40 साल तक कोई बल्लेबाज इस लिस्य में शामिल नहीं हो सका। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ 2016-17 में सिडनी टेस्ट के पहले दिन के पहले ही सेशन में शतक लगाया।