यूपी की पुलिसिंग में ऐतिहासिक बदलाव, अब एक नहीं चार इंस्‍पेक्‍टर संभालेंगे थाना


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 जून): उत्तर प्रदेश के सभी थानों में अब 4 इंस्पेक्टर तैनात किये जायेंगे। उत्तर प्रदेश के विभिन्न थाना क्षेत्रों में बढ़ रही पुलिस की चुनोतियों उत्तरदायित्व एवं उच्चतम न्यायालय द्वारा कानून व्यवस्था एवं अपराध के प्रति करण के संबंध में विभिन्न समय पर दिए गए निर्देशों के क्रम में डीजीपी ने यूपी के सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों को थाना स्तर पर 4 इंस्पेक्टर तैनात करने के आदेश जारी किये हैं।

डीजीपी ओपी सिंह ने नये व्यवस्था को लागू करने का निर्देश जारी कर दिया है। निर्देश में साफ लिखा है कि पुलिस थाने में थाना प्रभारी के अतिरिक्त अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक (प्रशासन), अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक (अपराध) व अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक (कानून व्यवस्था) की तैनाती की जायेगी। पदनाम से साफ हो जाता है जिस इंस्पेक्टर को जो प्रभार दिया जायेगा। वही काम वह करेगा।

 डीजीपी ने साफ कर दिया है कि चारों इंस्पेक्टर में जो सबसे वरिष्ठ होगा। उसे ही थाना प्रभारी बनाया जायेगा। इसके अतिरिक्त अन्य तीन इंस्पेक्टर अपने वरिष्ठ के निर्देशानुसार कार्य करेंगे। डीजीजी के नये आदेश से माना जा रहा है कि पुलिस अधिकारियों पर से क्राइम का बोझ कम होगा। साथ ही क्राइम कंट्रोल में भी आसानी होगी।