अफगानिस्तान बना टेस्ट खेलने वाला 12वां देश, इस टीम ने सिर्फ जीता है अपना पहला टेस्ट मैच


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 14 जून ): भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुरुवार से एकमात्र टेस्ट खेला जा रहा है। अफगानिस्तान का पहला टेस्ट मैच है। इसके साथ ही अफगानिस्तान टेस्ट मैच खेलने वाला 12वां देश बन गया है।

इस मैच में भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली नहीं खेल रहे हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे कप्तानी कर रहे हैं। अफगानिस्तान क्रिकेट के एलीट क्लब में शामिल हो गया है। अफगान टीम को पिछले साल ही टेस्ट क्रिकेट का दर्जा प्राप्त हुआ था।  

गुरुवार को बेंगलुरु में अफगानिस्तान ने अपने टेस्ट का सफर शुरू किया। टेस्ट खेलने वाले 12 देशों में से 5- भारत, पाकिस्तान, श्री लंका, बांग्लादेश और अब अफगानिस्तान एशिया से हैं। वहीं यूरोप से- इंग्लैंड और आयरलैंड। अफ्रीका महाद्वीप से- साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे। और ऑस्ट्रेलिया व न्यू जीलैंड की टीमें टेस्ट क्रिकेट खेलती हैं।

टेस्ट में अपना पहला मैच खेलने वाली टीमों में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने ही अपना पहला मैच जीता है। उसने 1877 में इंग्लैंड को हराया था। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला टेस्ट मैच था। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी। इसके अलावा एक जिम्बाब्वे को छोड़कर सभी टीमों को अपने पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, जिम्बाब्वे ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेला था, जो ड्रॉ हुआ था।