बॉलीवुड के इन सितारों ने भूखे रहकर, पसीना बहाकर बनाया करियर !


नीतू कुमार - बॉलीवुड के ऐसे स्टार्स की जो कभी थे इतने फैट थे कि लोग बनाया करते थे उनका मजाक। इन स्टार्स ने अपने लक्ष्य को पाने के लिए काफी मेहनत किया। जिम में एक्सरसाइज से लेकर खाने पीने पर नियंत्रण किया और  अब ये सभी स्टार्स फैट से फैब बन गए। 



अदनान सामी  




सिंगर अदनान सामी 230 किलो के थे । उनका वजन इतना बढ़ गया था कि शरीर में कई बीमारियां हो गई। अदनान ने फिर वजन कम करने का फैसला किया। एल्कोहल, ऑयल और शुगर छोड़कर उन्होंने इतना वजन घटाया।  अदनान सामी अपना 160 किलो वजन कम किया और अब वो बिल्कुल फिट हैं। 


करीना कपूर 


बॉलीवुड को साइज जीरो का मंत्र देने वाली करीना कभी खुद ही वजनदार थी। बचपन से ही करीना पर गोल मटोल थी। जब वो बड़ी हुई तब भी मोटापे ने नहीं छोड़ा पीछा। लेकिन करीना को बड़ी बहन करिश्मा की तरह  हीरोइन बनना था  और फिर उन्होंने जिम में जमके  पसीना बहाया। हालांकि बेबो जब बॉलीवुड में लॉन्च हुई तब भी वो परफेक्ट शेप में नहीं थी । करीना तब भी बल्की ही थी। इंडस्ट्री में कई सालों तक करीना की गिनती मोटी हीरोइंस में होती रही। लेकिन साल  2007 में करीना ने इंडिया को दिया फिटनेस मंत्र । साइज जीरो का मंत्रा। मां बनने के बाद भी करीना ने मोटापे को फटकने नहीं दिया। जिम में जाकर उन्होंने खूब एक्सरसाइज की और फिर फैट से फिट हो गईं।


सोनम कपूर 


सोनम कपूर आज बॉलीवुड की फैशनिस्ता कहलाती है लेकिन एक वक्त ऐसा था जब पापा अनिल कपूर भी उन्हें मोटी कहकर चिढ़ाते थे। अनिल कपूर को सोनम को लैटीना पपीता कह देते थे। 19 साल की उम्र तक सोनम का मोटापा कपूर फैमिली और सोनम के लिए बिग प्रॉब्लम बना हुआ था। बॉलीवुड में कदम रखने से पहले भी और बाद में भी सोनम थी ओवरवेट।  सावंरियां के लिए जब संजय ने सोनम को अप्रोच किया था, उस वक्त सोनम थी पूरे 92 किलो की। फिल्म में काम करने के लिए सोनम ने अपना वजन काफी कम कर लिया।


अर्जुन कपूर 


सोनम के भाई अर्जुन कपूर भी कभी अच्छे खासे तंदरुस्त थे।  कुछ साल पहले तक बोनी कपूर के प्यारे बेटे अर्जुन कुछ ऐसे दिखते थे और अपना मोटापा देख अर्जुन ने हीरो नहीं डायरेक्टर बनने का फैसला ले लिय़ा था लेकिन वो तो सलमान खान थे जिन्होंने जबरन अर्जुन को जिम भेजा और एक्टर बनने की एडवाइज दी। दो साल की मेहनत के बाद अर्जुन फैट से फिट हो गए और अब बॉलीवुड में छाए हुए है।


आलिया भट्ट 


आलिया के आजकल खूब है चर्चे है। एक तरफ फिल्म राजी ने 200 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया तो दूसरी तरफ रणबीर कपूर के साथ उनकी लव स्टोरी खूब चर्चित हो रही है।  आलिया अपनी खूबसूरती ही नहीं टैलेंट की वजह से भी हर दिल अजीज बनी हुई हैंय़ लेकिन क्या आलिया पहले से ही इतनी स्लिम थी। आपको बता दें कि  आलिया जब फिल्म स्टूडेन्ट ऑफ द ईयर के लिए आडिशन देने आई थी तब वो ओवरवेट थीं। आलिया तब कही से भी हीरोइन मैटिरियल नहीं दिखती थी। लेकिन करण जौहर आलिया में ही दिखी अपनी राधा और बल्की आलिया को उन्होंने शेप में आने के लिए कहा। बचपन से आलिया ओवरवेट थीं लेकिन जैसे ही उन्होंने बतौर एक्ट्रेस करियर बनाने का सोचा वो फैट टू फिट गई । इन दिनों वो रोज यास्मीन कराचीवाला के जिम में जाती है और उन्होंने खुद को स्लिम रखा हुआ है। 


सोनाक्षी सिन्हा 


बॉलीवुड में आने से पहले सोनाक्षी सिन्हा करीब 90 किलो की थी।।
सोनाक्षी बचपन से ही ओवरवेट थी और वो जैसे हुई बड़ी उनका वजन भी बढता गया और फिर वो वक्त आ गया कि सोनाक्षी का मोटापा उनके लिए बन गया परेशानी का सबब  । इतनी मोटी थी वो कि फुलबॉल का गोलपोस्ट ढक जाता था। सोनाक्षी को स्कूल के फुलबॉल टीम में इसलिए गोलकीपर बनाया गया था कि सोनाक्षी के  गोलपोस्ट  पर खड़े होते ही विरोधी टीम के लिए गोल करना मुश्किल हो जाता था।  अपने मोटापे की वजह से सोनाक्षी ने कभी सोचा नहीं था कि वो फिल्मों में हीरोइन बनेंगी। बेटी के बढ़ते वजन से मम्मी रहती बहुत परेशान लेकिन सलमान के कहने पर सोनाक्षी ने जिम में खूब पसीना बहाया। और पूरे 30 किलो वजन घटाकर सोनाक्षी ने बॉलीवुड में करियर बनाया।    हालांकि अब भी सोनाक्षी करीब 65 किलो की हैं और ये सोना मैडम का फिलहाल तो ये सबसे दुबला पतला अवतार है


 परिणीति चोपड़ा 

परिणीति तो य़शराज प्रोडक्शन की मार्केटिंग टीम में अपना करियर बना रही थी। एक्ट्रेस बनने का तो ख्वाब भी नहीं देखा था। परिणीति ने अपने वजन की वजह से हीरोइन बनने का सोचा भी नहीं था। लेकिन परिणति का वजन क्या कम हुआ , यशराज को उनसे अपनी फिल्मों की हीरोइन नजर आने लगी। परिणीति जब बॉलीवुड में लॉन्च हुई थी तब उन्होंने ओवरवेट हीरोइन कहा गया था लेकिन वक्त के साथ उन्होंने अपनी बॉडी पर ध्यान दिया और इन दिनों वो फैट से फैब हो गई हैं।



जरीन खान

 


जरीन खान  बचपन से ही मोटी हुआ करती थी, जिस वजह से उन्हें काफी आलोचनाएं भी झेलनी पड़ी। आपको जानकर हैरानी होगी कि कभी जरीन का वजन 100 किलो हुआ करता था। अपने भारी-भरकम शरीर के कारण उन्हें अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म वीर में क्रिटिसिज्म का सामना भी करना पड़ा था। जरीन का वजन 57 किलो है। आज जरीन एक फिटनेस फ्रीक एक्‍ट्रेस हैं और सोशल मीडिया पर ढेर सारे वर्कआउट वीडियोज डालती रहती हैं। 


भूमि पेढनेकर


 

भूमि आयुष्मान खुराना के साथ दम लगा के हईशा में काफी मोती नज़र आयी थी। इसके बाद वह टॉयलेट फ़िल्म में छा गई जिसके लिए उन्होंने काफी वजन घटाया। कम लोग जानते है की उन्होंने यश राज बैनर की पहली फिल्म दम लगा के हइशा के लिए भूमि ने 30 किलो वजन बढाया।  भूमि अब एक बार फिर फिट हो गई है। आए दिन वोे सोशल मीडिया पर अपनी फिट तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।