चौंक जाएंगे आप, फेसबुक के पास हैं आपकी ये सभी जानकारी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 जून): आज-कल डाटा लीक होने की खबरें तो जैसे आम होती जा रही हैं। कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा लीक विवाद के बाद से फेबसुक लगातार सवालों के घेरे में है। अब फेसबुक ने माना है किया है कि- वो यूजर की निजी जानकारी, पसंद-नापसंद जानने के लिए उसके कम्प्यूटर की-बोर्ड और माउस के मूवमेंट तक पर नजर रखता है। यानी अगर आपके कम्प्यूटर पर फेसबुक लॉगइन है, तो माउस के हर क्लिक और की-बोर्ड के हर इस्तेमाल की खबर फेसबुक तक पहुंच रही है।

इस जानकारी से फेसबुक ये पता लगाता है कि यूजर्स किस तरह के कंटेंट पर कितनी देर तक ठहरते हैं। इस जानकारी का ही उपयोग कर फेसबुक यूजर को विज्ञापन दिखाता है। डेटा लीक स्कैंडल के बाद फेसबुक ने अमेरिकी संसद के उच्च सदन यूएस सीनेट को अपने जवाब दिए। कंपनी ने 225 पेज के डॉक्यूमेंट में करीब 2 हजार सवालों के जवाब दे दिए हैं।  

कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा लीक के बाद से फेसबुक की प्राइवेसी पॉलिसी लगातार सवालों के घेरे में है। अमेरिकी सीनेट में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग से सवाल-जवाब भी किए गए थे। बाकी बचे सवालों के जवाब देने के लिए जकरबर्ग को समय दिया गया था. ऐसे सवाल कुल 2 हजार थे। फेसबुक ने अभी इन्हीं सवालों का जवाब दिया है।