ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात पर चीन ने दी ये प्रतिक्रिया


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 12 जून ): आज के दिन को पूरा विश्व एक ऐतिहासिक दिन के तौर पर देख रहा है। क्योंकि आज विश्व के दो ताकतवर देशों के प्रतिनिधियों डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन ने सिंगापुर में मुलाकात की। गौरतलब है कि सिंगापुर में हुई इस ऐतिहासिक मीटिंग का सबको इंतजार था, कई लोगों को ऐसा कुछ होने की उम्मीद भी नहीं थी। दरअसल, इससे पहले दोनों ही नेता एक-दूसरे का अपमान करने के लिए निजी टिप्पणियां तक कर चुके थे। लेकिन आखिरकार दोनों ही देश इस मीटिंग के लिए राजी हो गए। 

ऐतिहासिक मीटिंग के बाद चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि अगर नॉर्थ कोरिया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण का अपना वादा निभाएगा तो वे उसपर लगे प्रतिबंधों में से कुछ को वह हटा सकता है।  

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि इस बात के बहुत जरूरी और सकारात्मक मायने हैं कि दोनों नेता साथ बैठकर वार्ता कर सकने की स्थिति में हैं। वांग यी ने इसे ऐतिहासिक मीटिंग बताया। वांग ने कहा, 'कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु मुद्दे की अहम बात यह है कि यह सुरक्षा से जुड़ा एक मुद्दा है। इस सुरक्षा मुद्दे की सबसे महत्त्वपूर्ण और मुश्किल बात अमेरिका और उत्तर कोरिया के साथ बैठने और बातचीत के समान स्तर के जरिए एक हल निकालना है।'