दिल्ली के प्रगति मैदान में बनेगा लग्जरी होटल, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 जून): बुधवार को मोदी कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए, जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। इस बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रगति मैदान की 3.7 एकड़ जमीन होटल के लिए लीज पर देने को मंजूरी प्रदान की। सरकार की ओर से लिए गए फैसले के अनुसार, इस जमीन पर निजी क्षेत्र के कारोबारी समेत कोई तीसरा पक्ष होटल बनाएगा और उसका संचालन करेगा।

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में भारत और वियतनाम के बीच डाक टिकट जारी करने के लिए समझौते को मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने मिनिस्ट्री ऑफ डेवलपमेंट ऑफ नॉर्थ ईस्टर्न रीजन के नॉर्थ-ईस्ट काउंसिल के पुनर्गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
पीयूष गोयल ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में एचडीएफसी बैंक में 24,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त एफडीआई को मंजूर किया गया है। फिलहाल 72.62 प्रतिशत एफडीआई है, जो अब 74 प्रतिशत हो जाएगा। इससे 3.50 अरब डॉलर एफडीआई भारत में आएगा।  

इसके अलावा कैबिनेट ने नालंदा विश्वविद्यालय (संशोधन) बिल 2013 को वापस लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक राज्यसभा में लंबित पड़ा हुआ था।

पीयूष गोयल ने बताया कि बैठक में प्रधानमंत्री जन औषधि योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, स्टार्ट अप फंडिंग स्कीम, मुद्रा योजना जैसी योजनाओं पर चर्चा हुई।