चीन के दौरे पर जाएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली, आर्थिक गलियारे पर करेंगे बात


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 14 जून ): नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली अगले सप्ताह पांच दिन के चीन दौरे पर जाएंगे। केपी शर्मा ओली 19 से 24 जून तक चीन का दौरा करेंगे। वे चीनी पक्ष के ली केकीआंग और अन्य चीनी नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होंगे और साथ ही नेपाल-चीन बिजनस फोरम को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह चीन के महत्वकांक्षी बेल्ट ऐंड रोड इनिशेटिव के तहत चीन-नेपाल आर्थिक गलियारे की शुरुआत को मंजूरी दे सकते हैं।

नेपाली पीएम के पी शर्मा ओली की यह दूसरी अधिकारिक यात्रा है। इससे पहले केपी शर्मा पीएम बनने के बाद भारत की यात्रा पर आए थे। बीजिंग के समर्थक माने जाने वाले ओली 19-24 जून के बीच चीन दौरे पर होंगे। इस दौरान वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली केकियांग से मुलाकात करेंगे।

बीते हफ्ते, शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के सदस्य देशों में सिर्फ भारत ही ऐसा था, जिसने SCO समिट के दौरान BRI का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया था। भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन में शामिल हुए थे। रूस, पाकिस्तान और मध्य एशियाई सदस्य देशों ने इसका समर्थन किया था।

ओली के फरवरी में नेपाल की सत्ता में दोबारा काबिज होने के बाद उनका यह पहला औपचारिक चीन दौरा है। चीनी विदेश प्रवक्ता गेंग ने कहा, 'दोनों देश अहम हितों के मसले पर एक दूसरे का समर्थन करते रहे हैं। सभी मोर्चो पर हमारे परस्पर लाभकारी सहयोग में इजाफा हुआ है।'

उन्होंने कहा, 'चीन बेल्ट एंड रोड पहल के तहत नेपाल के साथ अपने राजनीतिक सहयोग को मजबूत करने के साथ-साथ रानीतिक, आर्थिक और भूकंप के बाद अवसंरचना निर्माण में सहयोग बढ़ाना चाहता है।'