इस बैंक में निकली हैं बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जून): सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के कुल 600 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन बैंकिंग एंड फाइनेंस कोर्स पूरा करना होगा। यह कोर्स  बड़ौदा मणिपाल स्कूल ऑफ बैंकिग से करना होगा। इस कोर्स को पूरा करने पर आवेदकों को बैंक में नियुक्त किया जाएगा।  ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो दो जुलाई 2018 तक चलेगी। 

प्रोबेशनरी ऑफिसर, कुल पद : 600
रिक्तियों का वर्गवार विवरण
- अनारक्षित, पद : 303
- ओबीसी, पद : 162    
- एससी, पद : 90    
- एसटी, पद : 45

योग्यता 
- न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री हो। या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो। एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए यह अंक सीमा 50 प्रतिशत है।  

आयु सीमा 
- 02 जुलाई 2018 को न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष। उम्मीदवार का जन्म 03 जुलाई 1990 से पहले और 02 जुलाई 1998 (दोनों तिथियां शामिल) के बाद नहीं हुआ हो।  
- अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी (नॉन क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों को तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट मिलेगी। 

चयन प्रक्रिया
- ऑनलाइन परीक्षा, ग्रुप-डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर योग्य उम्मीदवार चुने जाएंगे।
- ऑनलाइन परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला पेपर ऑब्जेक्टिव और दूसरा पेपर डि्क्रिरप्टिव होगा। यह परीक्षा कुल 250 अंकों की होगी।
- ऑनलाइन परीक्षा (ऑब्जेक्टिव और डि्क्रिरप्टिव) में न्यूनतम स्कोर प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को  ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
- केवल उन्हीं उम्मीदवारों के डि्क्रिरप्टिव पेपर का मूल्यांकन किया जाएगा, जिन्हें ऑब्जेक्टिव पेपर में न्यूनतम क्वालिफाइंग अंक प्राप्त होंगे।
- अंतिम मेरिट सूची उम्मीदवारों के ऑनलाइन परीक्षा (ऑब्जेक्टिव और डि्क्रिरप्टिव), ग्रुप-डिस्कशन और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। 

आवेदन शुल्क 
- अनारक्षित और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये।  एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये।
- शुल्क का भुगतान डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग से करना होगा। भुगतान का विकल्प बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा।  

आवेदन प्रक्रिया
- वेबसाइट (www.bankofbaroda.com) पर लॉगइन करें। फिर ऊपर की ओर दिए करियर्स लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद करंट ऑप्च्युर्निटी लिंक पर क्लिक करें।
- ऐसा करने से नया पेज खुल जाएगा। यहां Recruitment of Probationary Officers through Admission to Baroda Manipal School of Banking शीर्षक दिखाई देगा। इसके आगे दिए फाइनल एडवर्टाइजमेंट लिंक पर क्लिक करें।
- इससे पद से संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़कर अपनी योग्यता की जांच कर लें और जरूरी दिशा-निर्देशों को भी देख लें।
-  इसके बाद होमपेज पर वापस आएं। यहां पर फोटो के साथ फ्लैश हो रहे ‘बड़ौदा मणिपाल स्कूल ऑफ बैंकिंग’ सेक्शन में अप्लाई नाऊ लिंक पर क्लिक करें।
- नए वेबपेज पर ‘क्लिक हियर फॉर न्यू रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें। अगले वेबपेज पर न्यू यूजर ऑनलाइन निर्देशों को पढ़कर ‘कंटिन्यू’ बटन पर क्लिक करें। फिर आगे की आवेदन प्रक्रिया निर्देशानुसार पूरा कर लें। 

खास तारीखें
- ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 02 जुलाई 2018
-  ऑनलाइन कॉल लेटर उपलब्ध होंगे : 18 जुलाई के बाद से
-  परीक्षा की संभावित तिथि : 28 जुलाई चार 

अधिक जानकारी यहां 
ईमेल : recruitment@bankofbaroda.com