फेसबुक ने लांच किये तीन नए फीचर, अब नहीं होगी ये समस्या


नई दिल्ली (17 मई): फेसबुक ने भारतीय यूजर्स के लिए 3 नए फीचर्स लॉंच किए हैं। जिसमें वॉइस पोस्ट के अलावा अपनी स्टोरी सर्विस को बढ़ावा देने के लिए भारत में 3 नए फीचर लॉन्च किए गए हैं। अब यूजर्स फेसबुक पर अपने फोटो, विडियो बाद में देखने के लिए सेव कर सकेंगे, वॉइस पोस्ट अपलोड कर सकेंगे और स्टोरीज को आर्काइव कर सकेंगे। आर्काइव के फीचर के जरिए यूजर्स स्टोरीज को दोबारा देख सकेंगे। यह फीचर भारत में पहले ही लाइव कर दिए गए हैं।  

भारतीयों के बीच लिमिटेड फोन स्टोरेज की समस्या को ध्यान में रखकर फेसबुक ने एक फीचर को लॉन्च किया है जिससे यूजर्स बाद में देखने के लिए फोटोज और वीडियोज को सेव कर सकते हैं। अब यूजर्स फेसबुक के कैमरे से क्लिक या रिकॉर्ड किए गए फोटोज और वीडियोज को फेसबुक में ही सेव कर पाएंगे। इन्हें देखने के लिए यूजर्स को फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करना होगा। साथ ही अब फेसबुक में बाद में शेयर किए जाने के लिए भी फोटोज को सेव किया जा सकेगा। यानी अब यूजर्स को तुरंत फोटो क्लिक कर एडिट कर पोस्ट करने की जरूरत नहीं होगी।
इसके अलावा वॉयस पोस्ट फीचर की बात करें तो इससे यूजर्स अब अपनी स्टोरी में ऑडियो मैसेज जोड़ पाएंगे। वॉयस पोस्ट फेसबुक कैमरे के लिए एक नया ऑप्शन होगा। यूजर्स ऐसे पोस्ट में बैकग्राउंड पिक्चर या टेक्स्ट भी जोड़ पाएंगे।
अंत में नए आर्काइव ऑप्शन की बात करें तो फेसबुक अब पुराने सारे स्टोरीज का आर्काइव तैयार करेगा। फेसबुक ने जानकारी दी है कि ये यूजर्स के लिए प्राइवेट होगा और 24 घंटे बाद गायब नहीं होगा। मिली जानकारी के मुताबिक यूजर्स चाहें तो अपनी मर्जी से इस पोस्ट को दोबारा शेयर भी कर सकते हैं। फेसबुक इस फीचर को बंद करने का विकल्प भी यूजर्स को मुहैया कराएगा।