किम से मुलाकात को ट्रंप ने बताया शानदार, कहा- अच्छी रही बात

न्यूज 24 ब्यूरो, सिंगापुर (12 जून): अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच ऐतिहासिक बैठक का पहला दौर खत्म हो गया है। दोनों नेताओं के बीच पहले दौर की बैठक तकरीबन 50 मिनट तक चली। भारतीय समय के मुताबिक ये बैठक सुबह 6.30 बजे के करीब शुरू हुई। ये ऐतिहासिक बैठक सिंगापुर के कपैला रिजॉर्ट में हुई। बैठक के बाद बाहर आते हुए दोनों नेताओं हाथ हिलाकर अभिवादन किया। बैठक शुरू होने पहले दोनों ने बेहद गर्मजोशी से एक-दूसरे का स्वागत किया था और हाथ मिलाया था।
मुलाकात के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उम्मीद है हम दोनों के संबंध अच्छे रहेंगे। सबकुछ भुलाकर अब हम आगे बढ़ेंगे। इस दौरान किम जोंग उन ने कहा कि यहां तक पहुंचना आसान नहीं था। हमने सबकुछ भुलाकर यह मुलाकात की है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किस के साथ बैठक कर उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता 'जबरदस्त सफलता' वाली होगी। उत्तर कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा, 'आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे। वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है।' वहीं उत्तर कोरियाई तानाशाह ने कहा कि सिंगापुर में आज हो रही बैठक की राह में कई 'रोड़े' थे।  उन्होंने कहा कि, 'हमने उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं।'

आपको बता दें कि दोनों नेताओं ये मुलाकात कई मायनों में ऐतिहासिक हैं। अमेरिका के किसी सिटिंग राष्ट्रपति ने पहली बार किसी उत्तर कोरियाई नेता से मुलाकात की है। वहीं, सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम जोंग उन पहली बार इतनी लंबी विदेश यात्रा पर आए हैं।