मुंबई के 'डब्बावाले' जल्द शुरु करेंगे कुरियर और पार्सल सेवा

मुंबई (17 मई): देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के दफ्तर और घरों में डिब्बा सप्लाई करने वालों के लिए अच्छी खबर है। यहां टिफिन सर्विस सप्लायर यानी डब्बावाले जल्द ही आपको कुरियर और पार्सल पहुंचाते नजर आएंगे। दरअसल डब्बावाला एसोसिएशन जल्द ही कुरियर और पार्सल सेवा शुरू करने जा रहे हैं। मौजूदा समय में मुंबई में 5000 से ज्यादा टिफिन डब्बे सप्लायर हैं जो 2 लाख से ज्यादा टीफिन सप्लाई कर रहे हैं। मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के प्रवक्ता सुभाष तालेकर के मुताबिक उनका संगठन शहर में पार्सल भेजने की नई परियोजना को अंतिम देने में जुटे हैं और इसे अगले 15 दिनों में अंतिम रूप से दिया जाएगा।

तालेकर का कहना है कि इसके जरिए उनका मकसद अपने सदस्यों की आय में बढ़ोतरी करना है। फुरसत के समय में वे इस काम को कर सकते हैं। साथ ही उनका कहना है कि मौजूदा कुरियर और पार्सल कंपनियों की तुलना में वो कम समय में ये काम कर सकते हैं। तालेकर ने कहा कि "हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम इस सेवा (कूरियर और पार्सल) को टिफिन के वितरण के बाद करेंगे क्योंकि हमारा मुख्य व्यवसाय 'डब्बा' का वितरण करना है।

आपको बता दें कि 'डब्बावाला' मुख्य रूप से कार्यालयों में टिफिन पहुंचाने के लिए स्थानीय ट्रेनों और साइकिलों का उपयोग करते हैं। इन सेवाओं पर आयोजित एक वैश्विक प्रदर्शनी में बोलते हुए तालेकर ने कहा कि वे ब्रिटिश शाही परिवार के प्रिंस हैरी और हॉलीवुड अभिनेत्री मेगन मर्केल के शादी का जश्न विशेष तरीके मनाएंगे। उन्होंने कहा, "हम लंदन में एक उपहार भेजेंगे।तालेकर ने कहा कि दो साल पहले जब प्रिंस ऑफ वेल्स (प्रिंस चार्ल्स) यहां आए थे तो वे उनसे मिले थे।"