परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का नया 'मास्टरप्लान', 12 घंटे में गुड़गांव से मुंबई पहुंच सकेंगे आप

देश | April 17, 2018, 10:38 a.m.


नई दिल्ली (17 अप्रैल): 12 घंटे में गुड़गांव से मुंबई का सफर, ये बात आपको कुछ अजीब लग सकता है। लेकिन सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने ऐसा 'मास्टरप्लान' पेश किया है जिससे ये आने वाले वक्त में संभव हो सकेगा। केंद्र सरकार गुरुग्राम को मुंबई से जोड़ने के लिए एक नया एक्सप्रेसवे बनाने जा रही है। यह एक्सप्रेसवे हरियाणा के मेवात और गुजरात के दाहोद से होकर गुजरेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की माने तो अगले तीन सालों में यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर 60,000 करोड़ रुपए खर्च आने की संभावना है। 

वर्तमान में NH-8 के जरिए दिल्ली से मुंबई जाने पर 24 घंटे का समय लगता है। गडकरी का कहना है कि इसपर दिसंबर से काम शुरू हो जाएगा और यह अगले तीन सालों में बनकर तैयार हो जाएगा। हाईवे मंत्रालय के अधिकारी ने कहा- एक्सप्रेसवे गुरुग्राम में राजीव चौक से शुरू होगा। यह मौजूदा सोहना बाईपास की सड़क से बनाया जाएगा और वहां से इसे वडोदरा की नई ग्रीनफील्ड सड़क तक बनाया जाएगा।   

मंत्री ने बताया कि गुरुग्राम होते हुए दिल्ली से अलवर-सवाई माधोपुर-वडोदरा के रास्ते मुंबई तक एक्प्रेस हाईवे बनाया जाएगा, जिसके प्रथम चरण का वडोदरा से मुंबई तक के मार्ग के लगभग 44 हजार करोड़ के टेंडर हो चुके हैं। इस एक्सप्रेस हाईवे पर लगभग एक लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि हाईवे बनने से दिल्ली-मुंबई के बीच दूरी कम होगी और इससे गुरुग्राम के लोगों को भी फायदा होगा। उन्होंने बताया कि अभी देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई लगभग 96 हजार किलोमीटर है और वर्तमान सरकार के कार्यकाल के अंत तक वे इस लंबाई को दो लाख किलोमीटर तक ले जाना चाहते हैं। 
 

Related news

Don’t miss out

News