भारत को झटका, अब नेपाल में यहां पर चीन ने किया कब्जा

दुनिया | Jan. 12, 2018, 11:28 a.m.


नई दिल्ली (12 जनवरी): चालबाज चीन एक बार फिर हमारे पड़ोसी देश नेपाल को अपने पाले में लाने में कामयाब हो गया है, जिससे भारत सरकार को आने वाले दिनों में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। खबरों के अनुसार, नेपाल अब चीन के इंटरनेट का प्रयोग करेगा और आने वाले दिनों में उसकी भारत पर निर्भरता भी खत्म हो जाएगी।

राज्य की टेलिकॉम कंपनी नेपाल टेलकॉम (NT) ने कहा है कि 12 जनवरी से नेपाल को चीनी बैंडविड्थ से आधिकारिक रूप से जोड़ने के लिए सभी जमीनी कार्य पूरे हो चुके हैं। हालांकि, NT ने नेपाल को मिलने वाले चीनी इंटरनेट बैंडविड्थ की वास्तविक मात्रा का खुलासा नहीं किया। उन्होंने बताया कि आधिकारिक तौर पर उद्घाटन के बाद ही इसके बारे में पूरी जानकारी साझा की जाएगी।

दिसंबर 2016 में NT ने चाइना टेलिकॉम के साथ इंटरनेट बैंडविड्थ के लिए करार किया था। NT ने बीते साल सितंबर के पहले हफ्ते से इसका परीक्षण शुरू किया था। सफल परीक्षण के साथ ही नेपाल अब व्यावसायिक रूप से चीनी बैंडविड्थ के साथ जुड़ा हुआ है। NT के सूत्रों के मुताबिक, चीनी इंटरनेट की आपूर्ति रासुवागाधी गेटवे के जरिए की जाएगी। चीन के इंटरनेट बैंडविड्थ का व्यावसायिक संचालन शुरू होने से नेपाल की इंटरनेट के लिए भारत पर एकमात्र निर्भरता कम होगी।

मौजूदा समय में नेपाल ग्लोबल इंटरनेट कनेक्टिविटी से भारत के टेलिकॉम ऑपरेटर्स के जरिए जुड़ा है। हालांकि, पहले चरण में NT चीन से काफी कम मात्रा में इंटरनेट ले रहा है, लेकिन कंपनी आने वाले दिनों में धीरे-धीरे इंटरनेट की मात्रा बढ़ाएगी।

Related news

Don’t miss out

News