मकर संक्रांति का पर्व आज, भूलकर भी न करें ये 5 काम

देश | Jan. 14, 2018, 6:48 a.m.

नई दिल्ली (14 जनवरी): रविवार को सूर्यास्त के बाद सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। इसी के साथ मकर संक्रांति का पर्व शुरू हो जाएगा, जो सोमवार तक चलेगा। पर्व मनाने के लिए घरों-मठों में तैयारियां कर ली गईं हैं। लोग आज पुण्य की डुबकी लगाने के बाद तिल के लड्डू, खिचड़ी आदि का दान करेंगे। इस दौरान पतंगबाजी भी जमकर होगी। इसी के साथ खरमास भी खत्म हो जाएगा, लेकिन शुक्र 4 फरवरी को उदय होगा, लिहाजा तभी मांगलिक कार्य शुरू हो सकेंगे।

इस बार मकर संक्रांति का पर्व 14 एवं 15 जनवरी दोनों दिन मनाया जाएगा। इस संबंध में पंडितों के अलग-अलग मत हैं। कुछ पंडितों ने मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को बताया है जबकि कुछ पंडितों ने इसे गलत बताते हुए 15 जनवरी बताया है।  

हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दिन स्नान दान का काफी महत्व है। इस दिन सुर्य के उदय होने के साथ ही शुभ कार्यों को करने की समय शुरूआत हो जाती है लेकिन शास्त्रों के मुताबिक इस दिन कुछ कार्य ऐसे भी हैं जिन्हें भूलकर भी नही करना चाहिए। आइए जानते हैं वे कौन से कार्य हैं जिन्हें मकर संक्रांति में नहीं करना चाहिए।

1. मकर संक्रांति के दिन स्नान करने से पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए। कुछ लोगों को सुबह उठने के बाद ही चाय या बिस्किट की आदत होती है। ऐसे लोगों को इस दिन विशेष तौर पर सावधान रहना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। 

2. अगर आप लहसुन, प्याज, मांस या अंडा खाते हैं तो आपको मकर संक्रांति के दिन इससे दूर रहना चाहिए।

3. अगर इस दिन काई याचक, भिखारी या साधु आपके द्वार आता है तो उसे खाली हाथ ने जाने दें। मकर संक्रांति के दिन किए गए दान का फल कई गुना बढ़ जाता है।

4. मकर संक्रांति के दिन किसी पेड़ को नहीं काटना चाहिए। साथ ही पेड़ों की छंटनी करने से भी बचना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

5. तामसी भोजन ही नहीं, अगर किसी प्रकार के नशे का सेवन करते हैं तो इससे भी आपको बचना चाहिए। इस दिन तिल, गुड़ का सेवन ही सर्वोत्तम होता है।

 

Related news

Don’t miss out

News