पॉलिसी से लिंक नहीं कराया आधार तो नहीं मिलेगा क्लेम

बिजनेस | Nov. 17, 2017, 1:24 p.m.


नई दिल्ली (17 नवंबर):
इंश्योरेंस रेग्युलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) के निर्देश के बाद इंश्योरेंस पॉलिसी से आधार लिंक कराना जरूरी हो गया है। क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको क्लेम नहीं मिलेगा।

बीमा कंपनियों को भेजे गए एक सर्कुलर में इरडा ने कहा है कि केंद्र ने 1 जून 2017 को जारी अपने नोटिफिकेशन में इंश्योरेंस सहित सभी फाइनैंशल सर्विसेज पाने के लिए आधार और पैन/फॉर्म 60 को अनिवार्य बनाया है। सर्कुलर में कहा गया है कि यह निर्देश वैधानिक हैं और लाइफ और जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को अगले निर्देशों की प्रतीक्षा किए बिना इसे लागू करना होगा। कुछ बीमा कंपनियां तत्काल प्रभाव का अर्थ यह निकाल रही हैं कि आधार और पैन के बिना कोई पेमेंट संभव नहीं हो सकता है।

बीमा कंपनियों को पहले ही कैश में क्लेम्स सेटल करने से रोका जा चुका है। क्लेम एमाउंट केवल बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है और अब बैंक खातों को भी आधार से लिंक कराना है। कई बीमा कंपनियां पहले से सभी लाइफ पॉलिसीज के लिए पैन मांग रही है, जबकि रेग्युलेटर के नियम के मुताबिक 50000 रुपये से ज्यादा के कैश प्रीमियम के बारे में भी पैन की जरूरत होनी चाहिए। आधार को पॉलिसीज से जोड़ने की प्रक्रिया उसी तरह की होगी, जैसी बैंकों ने अपनाई थी। इसका अर्थ यह है कि टेक्स्ट मेसेज या ऑनलाइन या ब्रांच में जाकर यह काम किया जा सकेगा।

Related news

Don’t miss out

News