पुतिन के बारे में ऐसी बातें जो आपने कहीं नहीं पढ़ी होंगी...

दुनिया | March 19, 2018, 3:38 p.m.

नई दिल्ली (19 मार्च): व्लादीमिर पुतिन एक बार फिर रूस के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत चुके हैं। पुतिन सोवियत संघ के कड़े कम्युनिज्म राज में पैदा हुए और पले बढ़े। उनके बाबा लेनिन और स्टालिन के खानसामा थे। कॉलेज की पढाई पूरी करते ही वो केजीबी के लिए जासूसी करने लगे। जिस येल्तसिन ने पुतिन को राष्‍ट्रपति बनाया उसने उन्हीं के करीबियों को चुन चुनकर निकाल फेंका।

एक आम रूसी पुतिन से खुश लगता है, क्योंकि उसे तब अच्छा लगता है जब वो अमेरिका को चुनौती देते हैं। यूरोपीय यूनियन या नाटो के दबाव में नहीं आते। जिस तरह उन्होंने वर्ष 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया छीना, उसके बाद तो वो देश के हीरो बन गए।

जानिए पुतिन के बारे में ऐसी बातें जो आपने कहीं नहीं पढ़ी होंगी...

1: पुतिन का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। वे जिस इलाके में रहते थे, वहां चूहों की बहुतायत थी। पुतिन ने अपनी जीवनी में लिखा है कि खाली समय में वे चूहों को बाहर छोड़कर आने का काम करते थे।

2: राजनीति में आने से पहले पुतिन खुफिया विभाग में थे। उन्होंने रूस की मशहूर खुफिया एजेंसी केजीबी में काम किया। इसी सिलसिले में वे जर्मनी गए और वहां जासूसी की।

3: पुतिन अचूक निशानेबाज हैं। वे अक्सर विभिन्न प्रकार की बंदूकों से निशाना आजमाते रहते हैं। इसके अलावा वे शिकार के भी खासे शौकीन हैं।

4: पुतिन कराटे में सेकंड ब्लैक बेल्ट हैं। यही नहीं, उन्हें जूडो में भी महारत हासिल है।

5: अक्सर मीडिया की सुर्खियों में रहने वाले पुतिन का परिवार उतना ही रहस्यमय माना जाता है। रूसी मीडिया में उनके बारे में ज्यादा चर्चा नहीं होती। यही नहीं, उनकी दो बेटियों के बारे में भी लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है।

6: पुतिन संगीत के भी बहुत शौकीन हैं। मास्को स्थित नेशनल थिएटर में वे पियानो बजाकर सबको चौंका चुके हैं।

7: पुतिन अपने खतरनाक स्टंट्स के लिए जाने जाते हैं। 2008 में जब एक टीवी क्रू पर साइबेरियन टाइगर ने हमला किया था तो पुतिन ने उनकी जान बचाई थी।

Related news

Don’t miss out

News