Download app
We are social
Chanakya Poll Today

धीरे-धीरे पत्थर में तब्दील होता जा रहा है इस लड़की का शरीर !

नई दिल्ली (18 मार्च): अमेरिका के कनेक्टिकट की रहने वाली 23 वर्षीय जैसमिन फ्लॉयड एक अजीब सी बीमारी की शिकार है। इस बीमारी के कारण उनकी मांसपेशियों में हड्डियों जैसी संरचना बन रही है और इसके कारण वह पत्थर जैसी होती जा रही हैं।


उन्हें फिबरोडिस्प्लासिया ओसिफिकन्स प्रोग्रेसिविया नाम की बीमारी है। इस बीमारी में इंसान की मांसपेशियां, नसें और अस्थि-बंध (स्नायु) हड्डियों की तरह सख्त हो जाते हैं। इसके कारण शरीर के अंदर एक दूसरी कंकालुमान संरचना बन जाती है। दुनिया में केवल 800 लोग ही अब तक इस बीमारी के शिकार हुए हैं।


जैसमिन को यह बीमारी पांच साल की उम्र में हुई। एक दिन सोते समय अचानक उसकी गर्दन में भयंकर दर्द हुआ और वह टेढ़ी होगी। कई डॉक्टरों को दिखाने और कई जांच कराने के बाद 1999 में पता चला कि जैसमिन को फिबरोडिस्प्लासिया ओसिफिकन्स प्रोग्रेसिविया है। धीरे-धीरे जैसमिन को रोजमर्रा के साधारण काम करने में जैसे, खाना खाने के लिए मुंह चलाने, गर्दन, कंधा, कोहनी और कूल्हे घुमाने में भी तकलीफ होने लगी।


डॉक्टरों के मुताबिक, इस बीमारी में इंसान की हड्डियों के जोड़ के ऊपर भी हड्डियां उग जाती हैं। इसके कारण जोड़ जाम हो जाते हैं और इंसान का चलना या कोई और काम कर पाना मुमकिन नहीं हो पाता। जैसमिन एक सेंटीमीटर से ज्यादा अपना मुंह नहीं खोल पाती हैं। उनकी रीढ़ की हड्डियों के ऊपर भी हड्डियां बन गई हैं।

Related news

Don’t miss out