जम्मू-कश्मीर के शिक्षा मंत्री बोले- आर्मी चीफ शिक्षा व्यवस्था पर उपदेश ना दें

देश | Jan. 13, 2018, 6:57 p.m.

नई दिल्ली(13 जनवरी): थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत द्वारा जम्मू-कश्मीर के सरकारी स्कूलों की शिक्षा प्रणाली पर सवाल उठाने के बाद राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री अल्ताफ बुखारी ने सरकार की ओर से प्रतिक्रिया दी है। शिक्षा मंत्री ने सेना प्रमुख के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सेना प्रमुख एक सम्मानित अधिकारी जरूर हैं लेकिन वह कोई शिक्षाविद् नहीं जो वह हमारी शिक्षा व्यवस्था पर उपदेश दें। बुखारी ने कहा कि यह राज्य का विषय है और हम जानते हैं कि शिक्षा व्यवस्था को कैसे चलाना है।

अपने बयान के दौरान अल्ताफ बुखारी ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में दो झंडे हैं और हमारे पास जम्मू-कश्मीर, भारत दोनों का संविधान है। बुखारी ने कहा कि हर स्कूल के पास राज्य का अपना नक्शा इसलिए है क्योंकि इसके बारे में वहां के छात्रों को पढ़ाना जरूरी है। गौरतलब है कि इससे पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर के सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्रणाली पर सवाल उठाते हुए इसमें सुधार की जरूरत बताई थी।

इस बयान में जनरल बिपिन रावत ने कहा कि जम्मू कश्मीर के स्कूलों, मदरसा और मस्जिद में भारत के साथ-साथ जम्मू कश्मीर का नक्शा अलग से पढ़ाया जा रहा है जो छात्रों को कट्टरवाद और अलगाववाद की ओर प्रोत्साहित कर रहा है। रावत ने इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य की शिक्षा प्रणाली की समीक्षा किए जाने की जरूरत है। 
 

Related news

Don’t miss out

News