Download app
We are social

चीन-पाकिस्तान के उड़े होश, एक साथ कई जगहों पर तबाही मचाने आ गया ये फाइटर प्लेन

नई दिल्ली (10 जुलाई): भारत के खिलाफ नापाक इरादा रखने वाले देशों की अब खैर नहीं है। भारतीय सेना को ऐसा फाइटर प्लेन मिल गया है जो सटीक निशाने के साथ दुश्मनों के कई ठिकानों के एकबार में ही तबाह कर सकता है। दरअसल हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड यानी HAL ने जगुआर फाइटर प्लेन को आधुनिक राडार टेक्नॉलॉजी एईएसई से तैयार किया है। जगुआर लड़ाकू विमान ने पहली बार अत्याधुनिक AESA राडार के साथ उड़ान भरी है। इससे जगुआर की दुश्मन के इलाके में अंदर तक जाकर ठिकानों को तबाह करने की क्षमता बढ़ेगी।

जगुआर ड्रेन थ्री को एचएएल ने इंडियन एयर फोर्स के लिए अपग्रेड किया। प्लेन में मल्टी टार्गेट ट्रैकिंग फ्रीक्वेंसी (कई टारगेट एक साथ ट्रैक करना), इंटरलीव्ड मोड ऑफ ऑपरेशन, हाई एक्यूरेसी एंड रेज्यूलूशन, हायर बैंडविथ ऑफ ऑपरेशन जैसे सिस्टम को अपग्रेड किया गया है।

 HAL और इजरायल की फर्म की मदद से तैयार किए गए राडार से एक साथ कई निशाने साध सकते हैं। अब तक देश में किसी लड़ाकू विमान में यह राडार नहीं था। राफेल और बोइंग के नए लड़ाकू विमानों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। AESA रडार के अलावा जगुआर विमान 28 और नए 28 नए सेंसर से भी लैस होंगे।

Related news

Don’t miss out