अलग नहीं अमेरिका फर्स्ट पॉलिसी और मेक इन इंडिया अभियान: इवांका ट्रंप

दुनिया | Nov. 22, 2017, 9:05 a.m.

नई दिल्ली(22 नवंबर): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने कहा कि अमेरिका फर्स्ट पॉलिसी और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मेक इन इंडिया अभियान न तो एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं और न ही विरोधी।

- इवांका हैदराबाद में आयोजित होने जा रहे ग्लोबल इकनॉमिक समिट में हिस्सा लेने अगले सप्ताह पहली बार भारत दौरे पर आ रही हैं। 

- इस दौरे की तैयारियों को लेकर उन्होंने कहा, 'अमेरिका फर्स्ट बाकी दुनिया से कट जाने की शर्त पर नहीं है...ज्यादातर सरकारें अपने नागरिकों को प्राथमिकता देती हैं, लेकिन ऐसा खुद तक सिमट कर नहीं किया जाता।' उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन भारत के साथ मजबूत रिश्ते और आपसी सहयोग में विश्वास रखता है ताकि दोनों देशों की अर्थव्यवस्था बढ़े। 

- इवांका ने कहा कि हैदराबाद में वह प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलेंगी और उस समिट में भाग लेने को लेकर उत्साहित हैं जिसका आयोजन पहली बार (अमेरिका और भारत ने) मिलकर किया और जिसकी थीम (महिलाओं की आंट्रप्रन्योरशिप पर) रखी। 

- राष्ट्रपति ट्रंप की सलाहकार इवांका ने कहा, 'इस साल की ग्लोबल आंट्रप्रन्योरशिप समिट भारत और अमेरिका के बीच मजबूत साझेदारी की द्योतक है।' उन्होंने यह बात लोगों की आवाजाही, व्यापार असंतुलन और वीजा जैसे मुद्दों पर मतभेद के बावजूद दोनों देशों के बीच आर्थिक और सुरक्षा संबंधों के मद्देनजर कही। 

- सम्मेलन से जुड़े कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए इवांका ने कहा कि वह 28 नवंबर को उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ मौजूद रहेंगी और 29 नवंबर को विमिन इन आंट्रप्रन्योरियल लीडरशिप और विमिन इन वर्कफोर्स नाम से दो पैनल डिस्कशन में भाग लेने से पहले वह मुख्य भाषण भी देंगी। 
 

Related news

Don’t miss out

News