कृषि तकनीक और जल प्रबंधन में दुनिया में अव्वल है इजरायल

दुनिया | Jan. 14, 2018, 4:53 p.m.

नई दिल्ली (14 जनवरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय इजरायल के दौरे पर है। ऐसे में देशभर में इजरायल की तकनीक के बारे में चर्चा जोरों पर हैं। अपनी स्थापना के बाद इजरायल कृषि तकनीक और जल प्रबंधन के मामले में विश्व नेता के रूप में उभर कर सामने आया है।

इजरायल के कृषि विशेषज्ञों ने क्रांतिकारी बूंद-बूंद सिंचाई प्रणाली का विकास किया। इस प्रणाली से पानी के खर्च में भारी बचत की जा रही है। इसके अतिरिक्त, इजरायल ने आधुनिक जल प्रबंधन और शुद्धिकरण के तरीकों को विकसित किया। आज की तारीख में इजरायल के कृषि क्षेत्र में इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में से 44 फीसदी रिसाइकल करके और निम्न स्तर के पानी से ही पूरा होता है।

इजरायल को स्वचालित तरीके से दूध और डेयरी प्रबंधन विकसित करने और उसे दुनिया के सामने प्रस्तुत करने का श्रेय जाता है। इसके अलावा इजरायल में ही स्वचालित रूप से अंडों को एकत्रित करने संबंधित उपकरण का विकास हुआ। कंप्यूटर से संचालित फीडिंग सिस्टम और उत्पादों को रिकॉर्ड करने वाले कंप्यूटर का भी विकास यहीं हुआ है।

इसके अलावा इजरायल में विकसित अन्य अन्वेषण में कंप्यूटर से संचालित खाद युक्त सिंचाई प्रणाली, विकासशील देशों के लिए गुरुत्वाकर्षण आधारित ड्रीप सिस्टम और तापमान व उमस को नियंत्रित करने वाली आधुनिक तकनीक शामिल हैं।

Related news

Don’t miss out

News