इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू का भारत दौरा, ये मुद्दे होंगे अहम

देश | Jan. 13, 2018, 8:27 a.m.

नई दिल्ली ( 13 जून ): इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के 14 से 19 जनवरी के बीच भारत दौर पर रहेंगे। नेतन्याहू के भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच व्यापार और रक्षा क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया जा सकता है। हाल ही में भारत ने इजरायल की सरकार के नियंत्रण वाली डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर राफेल कंपनी को दिए ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का ऑर्डर कैंसल कर दिया था। यह डील करीब 500 मिलियन डॉलर की थी।

भारत के साथ रद्द हुए मिसाइल सौदे पर भारत में इजरायल के राजदूत डेनियल कर्मोन ने कहा, 'अगर इसे लेकर कोई समस्या है तो उसका समाधान हो सकता है।' 

बता दें कि भारत इजरायल से हर साल करीब 1 अरब डॉलर के हथियार खरीदता है। ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल सौदे के रद्द होने के बावजूद भारतीय रक्षा मंत्रालय ने इस महीने राफेल द्वारा निर्मित 131 बराक मिसाइलों को खरीदने के लिए 72 मिलियन डॉलर के रक्षा सौदे को मंजूरी दी है। 

नेतन्याहू की भारत यात्रा पर उनके साथ 130 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा। इस प्रतिनिधिमंडल में साइबर क्षेत्र, कृषि क्षेत्र के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र से जुड़े सदस्य भी होंगे। 

नेतन्याहू अपनी 6 दिवसीय यात्रा के दौरान भारत की राजधानी दिल्ली, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के अलावा पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात भी जाएंगे। 
 

Related news

Don’t miss out

News