आज भारत दौरे पर आ रहे हैं इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू, कई अहम समझौतों पर रहेंगी निगाहें

देश | Jan. 14, 2018, 2:14 a.m.

नई दिल्ली (14 जनवरी): इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू आज छह दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी भारत दौरे पर आ रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार दोपहर प्रोटोकल तोड़कर उन्हें रिसिव करने एयरपोर्ट पहुंचेंगे। बता दें, 15 साल बाद कोई इजरायली प्रधानमंत्री भारत आ रहा है। इससे पहले साल 2003 में इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरोन आए थे। प्रधानमंत्री नेतन्याहू की ये पहली भारत यात्रा होगी। पिछले साल भारत के प्रधानमंत्री मोदी भी इजराइल गए थे।

नेतन्याहू की भारत यात्रा पर उनके साथ 130 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा। इस प्रतिनिधिमंडल में साइबर क्षेत्र, कृषि क्षेत्र के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र से जुड़े सदस्य भी होंगे। इजराइल के पीएम के भारत यात्रा के दौरान तेल और गैस, नवीकरणीय ऊर्जा, हवाई अड्डों के लिए संशोधित प्रोटोकॉल, साइबर सुरक्षा, फिल्म और वृत्तचित्र के सह-निर्माण सहित अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर होंगे।

भारत, इजरायल से हर साल करीब 1 अरब डॉलर के हथियार खरीदता है। एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल सौदे के रद्द होने के बावजूद भारतीय रक्षा मंत्रालय ने इस महीने राफेल द्वारा निर्मित 131 बराक मिसाइलों को खरीदने के लिए 72 मिलियन डॉलर के रक्षा सौदे को मंजूरी दी है।  

बता दें कि नेतन्याहू अपनी 6 दिवसीय यात्रा के दौरान भारत की राजधानी दिल्ली, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के अलावा पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात भी जाएंगे। बता दें कि सात महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल की यात्रा की थी। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इजरायल दौरा था। 

Related news

Don’t miss out

News