इजरायल ने सीरिया पर किया बड़ा हमला, 12 सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना

दुनिया | Feb. 11, 2018, 5:56 p.m.

नई दिल्ली (11 फरवरी): इजरायली सेना ने पहली बार सीरिया में ईरानी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया है। इजरायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कोनरीकस ने एक बीबीसी से बातचीत में बताया कि"हमने ख़ासतौर पर 12 अलग-अलग ठिकानों को निशाना बनाया जिनमें से 8 सीरिया की हवाई रक्षा प्रणाली से जुड़े हैं। ये वहीं हैं जिनसे इजरायली विमान पर मिसाइलें दागीं गईं थीं। अन्य चार ठिकाने बेहद खास हैं क्योंकि वो सीरिया के भीतर ईरानी सैन्य ठिकानें थे। ये सभी सीरिया के भीतर ईरान के सैन्य प्रयासों का हिस्सा हैं।" इजरायल का ये भी कहना है कि सीरिया के भीतर सिर्फ़ सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है।

आपको बता दें कि शनिवार सुबह इजरायल ने अपनी सीमा के भीतर एक ईरानी ड्रोन को मार गिराया था जो इलाके की जासूसी के लिए आकाश में आया था। इसके बाद इजरायली विमान सीमा पार करके सीरियाई इलाके में स्थित ईरानी ड्रोन संचालन केंद्र को निशाना बनाने के लिए गए। इसी दौरान सीरिया की विमानभेदी तोपों की फायरिंग की चपेट में एक इजरायली एफ-16 लड़ाकू विमान आ गया और वह गिर गया। 

इसके बाद इजरायल ने फिर ज्यादा ताकत के साथ सीरिया पर हमला किया और दर्जन भर से ज्यादा सीरियाई और ईरानी सैन्य ठिकाने तबाह कर डाले। उल्लेखनीय है कि सीरिया में ईरानी लड़ाके राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में अमेरिका समर्थित विद्रोहियों से लड़ रहे हैं। सीरिया में साढ़े आठ साल से जारी गृह युद्ध में शनिवार को पहली बार इजरायल ने इतनी बड़ी कार्रवाई की।

Related news

Don’t miss out

News