पहली बार: हैदराबाद के एतिहासिक मस्जिद में जुम्मे के दिन लोगों को संबोधित करेंगे ईरानी राष्ट्रपति

देश | Feb. 14, 2018, 2:47 p.m.

नई दिल्ली(14 फरवरी): हैदराबाद एक एतिहासिक पल का गवाह बनने वाला है। 325 साल में पहली बार ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी मक्काह मस्जिद में लोगों को संबोधित करेंगे। ये पहली बार होगा जब कोई राष्ट्रध्यक्ष एतिहासिक मस्जिद में शुक्रवाक को लोगों को संबोधित करेगा। वहीं ये पहली बार होगा जब ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी दिल्ली के बजाय सीधे हैदराबाद पहुंचेंगे। वह 15 फरवरी को तेहरान से हैदराबाद पहुंचेंगे। इसके बाद 17 फरवरी को वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

अपनी इस यात्रा के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अन्य नेताओं के साथ ताजा क्षेत्रीय और वैश्विक गतिविधियों पर चर्चा करेंगे।

ईरान स्टुडेंट्स न्यूज एजेंसी (आईएसएनए) ने कहा, ‘‘ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी 15 फरवरी को भारत आएंगे।’’ प्रमुख द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर मोदी तथा अन्य भारतीय नेताओं के साथ गहन बातचीत के अलावा ईरान के राष्ट्रपति आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) को शनिवार को संबोधित करेंगे। अगस्त 2013 में कार्यभारत संभालने के बाद ईरान के सातवें राष्ट्रपति की यह पहली भारत यात्रा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न बैठकों के दौरान रूहानी और भारतीय नेता ताजा क्षेत्रीय तथा वैश्विक गतिविधियों पर चर्चा करेंगे और चाबहार बंदरगाह के अंतिम रूप देने तथा उसके उपयोग पर चर्चा करेंगे।

Related news

Don’t miss out

News