एप्पल ने लाॅन्च किया iPhone X, जानें कीमत और तमाम खूबियां

बिजनेस | Sept. 13, 2017, 8:02 a.m.

नई दिल्ली (13 सितंबर): iPhone की 10वीं सालगिरह  के पर Apple ने iPhone X लॉन्च किया है। इस स्पेशल इवेंट में वैसे तो ऐपल ने iPhone 8 और iPhone 8 Plus भी लॉन्च किए हैं, लेकिन ज्यादा ध्यान लोगों का iPhone X पर ही रहा है। इस स्मार्टफोन काफी कुछ नया है और निश्चित तौर पर यह ऐपल के फैंस को निराश नहीं करेगा।

खासियतों की बात करें तो इसमें एज टू एज डिस्प्ले दी गई है यानी काफी कम बेजल दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें होम बटन नहीं दिया गया है। ऐपल ने इसमें फेशियल रिकॉग्निशन के लिए फेस आईडी दिया है। यानी आपको पहचान कर यह अनलॉक होगा। 

डिजाइन की बात करें तो iPhone X के फ्रंट और बैक में ग्लास डिजाइन दिया गया है। इसके साथ ही इसके किनारे सर्जिकल ग्रेड स्टेनलेस स्टील के बने हैं। iPhone X वॉटर रेजिस्टेंट है और यह दो कलर वैरिएंट स्पेस ग्रे और सिल्वर में उपलब्ध होगा। इसमे पिक्सल डेंसिटी पिछले किसी भी आईफोन से ज्यादा है। कंपनी ने पहली बार इसमें ओलेड डिस्प्ले लगाया है जैसी उम्मीद भी की जा रही थी। इसकी स्क्रीन 5.8 इंच की है और इसका रिजोलुशन 2436X1125 है।  

होम बटन का खत्म हो चुका है। अब इस फोन को ऊपर की तरफ स्वाइप करके होम बटन के तौर पर यूज कर सकते हैं। पहले होम बटन पर टच आईडी दी जाती थी, लेकिन अब ना होम बटन है और न ही टच आईडी है। बल्कि टच आईडी को फेस आईडी से रिप्लेस कर दिया गया है। चेहरा देखकर यह अनलॉक हो जाएगा। कैमरे में खास तरीके का IR सिस्टम दिया गया है जो चेहरे पर एक बीम के जरिए अंधेरे में भी आपको पहचान कर अनलॉक हो जाता है। कंपनी ने इसके लिए डुअल कोर कस्टम चिपसेट लगाया है जो चेहरे को पहचानने का काम करता है।

ऐपल के मुताबिक फेस आईडी टच आईडी के मुकाबले ज्यादा सिक्योर है। कंपनी का दावा है कि दस लाख में सिर्फ एक बार ही यह घोखा खा सकता है। यह भी चांस है यानी श्योर नहीं है। अगर जुड़वा हैं तो भी किसी दूसरे के चेहरे से नहीं खुल सकता है। नया फेस ऑथेन्टिकेशन दिया गया है जो ऐपल पे सपोर्ट करेगा।

फोटोग्राफी की बात करें तो iPhone X में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। दोनों लेंस 12 मेगापिक्स के हैं और इनमे ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन दिया गया है। दोनों लेंस पिछले जेनेरेशन से तेज हैं। मुख्य कैमरा का अपर्चर f/1.8 है जबकि टेलीफोटो लेंस का अपर्चर f/2.4 है। दोनों कैमरों के बीच मेंम डुअल टोन एलईडी दिया गई है। वीडियोग्रफी के लिए इसमें 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिया गया है। 

iPhone X में A11 चिपसेट दिया गया है। इसमें दो परफॉर्मेंस कोर, चार हाई एफिशिएंसी कोर और पहला ऐपल का अपना जीपीयू दिया गया है। iPhone X के साथ वायरलेस चार्जिंग फीचर भी दिया गया है जिसे कंपनी ने AirPower का नाम दिया है। हालांकि यह AirPower चार्जिंग पैड अगले साल से ही मिलना शुरू होगा। 

कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ 5.0 दिया गया है। iPhone X की शुरुआती कीमत 999 डॉलर है। इसमे 64GB वैरिएंट मिलेगा। दूसरा वैरिएंट 256GB का है जिसकी कीमत 1,149 डॉलर है। कंपनी के मुताबिक इसके लिए प्री ऑर्डर्स 27 ऑक्टूबर से शुरू होंगे और इसकी बिक्री 3 नवंबर से शुरू होगी।
 

Related news

Don’t miss out

News