ट्रेनों में जल्द लागू होगा डायनामिक फेयर?

देश | Dec. 16, 2017, 6:25 p.m.

नई दिल्ली ( 16 दिसंबर ): शनिवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय रेलवे डायनामिक प्राइसिंग के तहत एक ऐसे मॉडल का अध्‍ययन कर रही है, जहां ट्रेन टिकट्स को डिस्‍काउंट पर ऑफर किया जा सकता है, जैसा कि एयरलाइंस में होता है। उन्होंने कहा कि रेलवे में डायनामिक फेयर प्राइसिंग की हम समीक्षा कर रहें हैं। साथ ही केवल डायनामिक फेयर में किराया मंहगा ही न हो बल्कि अगर ट्रैन में सीट खाली है तो किराया सस्ता भी हो जैसे एयरलाइन्स और होटल में होता है इसपर हम विचार कर रहे हैं। 

गोयल ने कहा कि फ्लेक्‍सी फेयर में केवल ट्रेन किराये में बढ़ोतरी ही क्‍यों होनी चाहिए। एयरलाइंस और होटल्‍स की तरह रेलवे को भी ऐसे रूट पर डिस्‍काउंट ऑफर करना चाहिए जहां ऑक्‍यूपेंसी तुलनात्‍मक रूप से कम है। हम इस संभावना पर गहनता से विचार कर रहे हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को भारतीय रेलवे के 250 वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में रेलवे सुरक्षा और समय की पाबंदी को लेकर चर्चा हुई। 

साथ ही उन्होंने कहा कि देश भर की रेलगाड़ियों में सीसीटीवी लगाने को लेकर चर्चा जारी है। उन्होंने कहा कि ऐसा होने से ट्रेनों में होने वाले अपराध नियंत्रण में बड़ी मदद मिलेगी। साथ ही यात्रियों में भी इससे सुरक्षा की भावना पैदा होगी। पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे वर्ष 2018 को महिलाओं और बच्चों पर होने वाले अपराध के खिलाफ लड़ाई के रूप में मनाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे मानव तस्करी के खिलाफ अभियान चलाएगा। 

पीयूष गोयल ने कहा कि अगले 5 साल के रोडमैप पर हमने चर्चा की है कि 5 साल बाद नए भारत में नया रेलवे कैसा हो। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी का जाल रेलवे स्टेशन के साथ ट्रेन में भी होगा। पुरे रेल नेटवर्क को सीसीटीवी से हम जोड़ने पर काम करेंगे। 1000 स्टेशन पर निर्भया फंड से हम सीसीटीवी कैमरा लगा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि भ्रस्टाचार पर हमारा जीरो टोलरेंस हैं। पीयूष गोयल ने कहा कि हम विचार कर रहे हैं कि राजधानी ट्रेन में राउंड ट्रिपिंग हो। दिल्ली से मुम्बई 1 -12 घंटे में राजधानी ट्रेन पहुंचे और 1 घंटे में ट्रेन तैयार होकर वापस चल दे। अभी किसी स्टेशन पर 7-8 घंटे ट्रेन स्टेशन पर खड़ी रहती है। इससे संसाधन का उपयोग बढ़ेगा। एयरलाइन्स भी आधे घंटे में तैयार होकर वापस आ जाती है। ऐसा हम करने पर विचार कर रहे हैं।

Related news

Don’t miss out

News