Download app
We are social

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए कार्ड बैन पर दी ये सफाई


नई दिल्ली (23 सितंबर): IRCTC ने ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने के लिए इस्तेमाल होने वाले कुछ बैंकों के कार्ड बैन की खबर को गलत बताया है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि IRCTC ने भारतीय स्टेट बैंक और ICICI समेत आधा दर्जन बैंकों के कार्ड से भुगतान पर रोक लगा दी है।

खबर आई थी कि IRCTC और बैंकों के बीच सुविधा शुल्क राशि के बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है, जिसकी वजह से कुछ बैंकों के कार्ड से पेमेंट बैन कर दिया गया। बताया गया है कि IRCTC ने इस साल की शुरुआत में बैंकों से सुविधा शुल्क की राशि को बराबर-बराबर बांटने के लिए कहा था। हालांकि बैंकों का आरोप है कि IRCTC शुल्क की पूरी राशि खुद ही रखना चाहता है। इस मुद्दे को लेकर भारतीय बैंक एसोसिएशन और IRCTC के बीच बातचीत भी बेनतीजा रही।

ई-टिकट की बुकिंग के लिए किए गए ऑनलाइन पेमेंट हासिल करने वाले सभी मर्चेंट को एक हिस्सा यानी मर्चेंट डिस्काउंट अमाउंट (MDR) संबंधित बैंक को देना होता है, जिसके कार्ड के जरिए भुगतान होता है। MDR भुगतान राशि के अनुसार तय किया जाता है। बैंकों की ओर से इस मुद्दे पर कहा गया कि सामान्य तौर पर जो मर्चेंट होता है वह संबंधित बैंक को पैसा देता है, लेकिन IRCTC ने उन्हें कभी पैसा नहीं दिया, इस वजह से ये राशि ग्राहकों से वसूली जाती रही है।

Related news

Don’t miss out