Download app
We are social

उत्तर कोरिया संकट खत्म करने में भारत निभा सकता है अहम भूमिका: अमेरिका


नई दिल्ली (12 अगस्त): अमेरिका के शीर्ष कमांडर का कहना है कि उत्तर कोरिया संकट से निपटने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है। एडमिरल हैरी हैरिस ने कहा है कि ये भारत के ऊपर निर्भर करता है कि वो किस तरह की भूमिका निभाना चाहता है। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि भारत की आवाज बुलंद है और लोग ध्यान भी देते हैं।

हैरिस ने कहा, ''मेरा मानना है कि भारत की आवाज तेज है जिससे लोग इस पर ध्यान देंगे। इसलिए मुझे लगता है कि भारत शायद उस बात की गंभीरता को समझाने में उत्तर कोरिया की मदद कर सकता है जिसे अमेरिका खतरा मानता है।'' ट्रंप ने चेतावनी दी कि, ''अगर वह (किम जोंग-उन) खुल्लमखुल्ला धमकी देते हैं जैसा कि वह और उनका परिवार कई वर्षों से दे रहा है'' तो अमेरिका किम के शासन के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

अमेरिका ने मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर उत्तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंध लागू करने का प्रस्ताव रखा था जिसके बाद किम ने इस सप्ताह गुआम में मिसाइल दागने की धमकी दी थी। किम की धमकी के बाद ही ट्रंप ने यह चेतावनी दी है।

जुलाई में उत्तर कोरिया ने दो इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया जिसके बाद तनाव बढ़ गया। इस परीक्षण की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आलोचना की गई थी जिसमें भारत भी शामिल था। इससे पहले भारत ने उत्तर कोरिया के साथ अपने व्यापारिक संबंध भी खत्म कर दिए थे। इसकी सराहना ट्रंप प्रशासन ने भी की थी। 

Related news

Don’t miss out