टीम इंडिया के लिए टेंशन, आज गुलाबी जर्सी में मैदान पर उतरेंगे प्रोटियाज

खेल | Feb. 10, 2018, 5:22 a.m.

नई दिल्ली (10 फरवरी): भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में छह मैचों की सीरीज का चौथा मैच खेला जाएगा। जोहानिसबर्ग के में टीम इंडिया जहां इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी। वहीं दक्षिण अफ्रीका के सामने अपनी प्रतिष्ठा बचाने की चुनौती होगी। 

वहीं जोहानिसबर्ग से टीम इंडिया के लिए टेंशन वाली खबर है। आज मैदान पर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हरे-पीले रंग नहीं बल्कि पिंग जर्सी में मैदान पर उतरेगी। ये वहीं जर्सी है जिसमें दक्षिण अफ्रीका अबतक कोई मैच नहीं हारी है। खास बात यह है कि जब-जब दक्षिण अफ्रीकी टीम इस गुलामी रंग की जर्सी में खेली है, तो वह हमेशा जीती है. इस जर्सी में उसने एक भी मैच नहीं हारा है।


दरअसल दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड, खिलाड़ी और एनजीओ मिलकर महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने और पैसा जुटाने के लिए पिछले कई सालों से काम कर रहे हैं। पहली बार इसका आयोजन 2011 में हुआ और छठी बार खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने पिंक जर्सी में खेलते हुए एक भी मैच नहीं गंवाया है।


वहीं सीरीज में 3-0 की बढ़त बनाने के बाद भारत को अब साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे सीरीज जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है। भारत ने डरबन में खेले गए पहले मैच में ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम को 6 विकेट से हराया था। वहीं दूसरे मुकाबले में सेंचुरियन में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराया था जबकि केपटाउन में खेले गए मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हराया हराया था।

अब दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे सीरीज जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है। इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2-1 से बढत बनाई थी लेकिन सीरीज 3-2 से हार गई थी। इस मैच में अगर भारत को जीत मिलती है तो वह सीरीज अपने नाम करने और इतिहास रचने में सफल होगा।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने बीते सालों में कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं जिन्हें अतीत में कोई भी भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई। अब यह टीम एक और इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अभी तक कोई भी वनडे सीरीज नहीं जीती है। 

शनिवार को होने वाले मैच में भारत के पास पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने का मौका है। 

'विराट सेना' की मौजूदा फॉर्म को देखकर यह लग रहा है कि चौथा मैच जीत यह टीम एक और इतिहास अपने नाम करेगी। मेहमान टीम के कप्तान कोहली खुद शानदार फॉर्म में रहते हुए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं और वह अभी तक इस सीरीज में दो शतक लगा चुके हैं। शिखर धवन भी बल्ले से रन बना रहे हैं। भारत के लिए चिंता का सबब अगर कोई है तो सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की फॉर्म है। 

दोनों टीमें इस प्रकार है...

भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।

साउथ अफ्रीका- हाशिम अमला, एडेन मार्करम (कप्तान), एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी, फेहलुकवायो और इमरान ताहिर।

Related news

Don’t miss out

News