किसानों के लिए अच्छी खबर, इस बार समय से आएगा मानसून

देश | April 16, 2018, 5:30 p.m.

नई दिल्ली (16 अप्रैल): किसानों के लिए इस समय एक अच्छी खबर आई है। मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक देश में भारत में इस साल सामान्य मानसून रहने की उम्मीद है जिससे देश में बेहतर फसल की उम्मीद की जा सकती है। एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में जहां आधे से ज्यादा खेती योग्य जमीनों पर सिचांई की समस्या रहती है इस बार मानसून का साथ मिलेगा।  

भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्टर जर्नल के.जे. रमेश ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में मानसून का 2 ट्रिलियन का योगदान है। मॉनसून का लंबी अवधि (एलपीए) का औसत 97 प्रतिशत रहेगा, जो कि इस मौसम के लिए सामान्य है। कम मॉनसून की 'बहुत कम संभावना' है। इससे पहले प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने भी 4 अप्रैल को बयान जारी किया था कि 2018 में मॉनसून 100 फीसदी सामान्य रहने की संभावना है। 

India is going to experience third successful normal monsoon with a quantitative figure of 97% (+-5) in 2018: KJ Ramesh, director general of meteorology at the IMD pic.twitter.com/taw4d0DI0U

— ANI (@ANI) April 16, 2018

उन्होंने आगे कहा कि मानसून मई के मध्य में सबसे पहले केरल पहुंचेगा और 45 दिनों के अंदर पूरे देश में फैल जायेगा। यह लगातार तीसरा वर्ष है जब मानसून सामान्य रहेगा। देश में करीब 45 प्रतिशत सिंचित क्षेत्र है और शेष भूमि पर वर्षा आधारित खेती की जाती है, जिसके लिए मानसून का सामान्य रहना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है।  

 

Related news

Don’t miss out

News