बालों में लगाए गुड़हल का फूल, होगा ये फायदा

लाइफस्टाइल | May 17, 2017, 1:49 p.m.

नई दिल्ली ( 18 मई ): गुड़हल का फूल देखने में सुंदर होता है। यह कई रंगों में पाया जाता है जैसे, लाल, सफेद , गुलाबी, पीला और बैगनी। गुड़हल के फूल में स्वास्थ्य के लिए कई उपयोगी तत्त्व होते हैं। इसका इस्तेमाल खाने-पीने या दवाओं के लिए किया जाता है। गुड़हल के फूल में विटामिन-सी, कैल्शियम, वसा, फाइबर, आयरन आदि भरपूर मात्रा में होता है। यह बालों की कई परेशानियों से भी निजात दिलाने में मदद करता है।


गुड़हल के फूलों व पत्तियों का प्रयोग हेयर ट्रीटमेंट के लिया जाता है। इससे प्राकृतिक पैक, मास्क व तेल बनाया जाता है, जो बालों की समस्याओं को दूर करता है। यह बालों को केमिकल के दुष्प्रभावों से बचाने में मदद करता है। यह स्कैल्प को स्वस्थ बनाने के साथ लालिमा व खुजली की समस्या को दूर करता है। इसके फूलों में मौजूद रसायन बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।


अगर गंजेपन से परेशान हैं तो गुड़हल को पीसकर बालों में लगाएं। ऐसा करने से फूल में मौजूद पोषक तत्व बालों को मिलते हैं। इससे बाल लंबे व घने बनते हैं। साथ ही अगर बालों से संबंधित कोई समस्या है तो फूलों के साथ इसके पत्तों को भी पीसकर एक-दो घंटों के लिए बालों पर लगाने से फायदा होता है।


बालो की अच्छी ग्रोथ के लिए गुड़हल के फूल या पत्तियों को सरसों के तेल में या नारियल तेल में डालकर अच्छे से उबाल ले। फिर इस तेल को ठंडा करके सिर पर मालिश करें। नियमित रूप से इस तेल की मालिश से आपके बाल सुंदर घने हो जायेगे और साथ ही तेजी से बढ़ने लगेंगे।


अपने बालों की सफेदी दूर करने के लिए मेंहदी या नींबू के रस के साथ गुड़हल की पत्तियों को मिलाकर बालो में लगाया जा सकता है। ये एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसका उपयोग करने से बालों की रूसी तो खत्म हो जाती है।

Related news

Don’t miss out

News