Download app
We are social

अगर आप भी टूटते-झड़ते बालों से हैं परेशान तो इस फूल के तेल का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली (2 जुलाई): अगर आप भी टूटते-झड़ते और बदरंग होते बालों से परेशान है तो ये खबर आपके लिए है। आपके लिए गुड़हल रामबाण साबित हो सकता है।गुड़हल की जड़ से लेकर फूल तक हर चीज किसी न किसी परेशानी से आपको निजात दिलाती है। लिहाजा आयुर्वेद में इसे संपूर्ण औषधि पेड़ कहा गया है। खासतौर पर इसका इस्तेमाल स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है।


गुड़हल में कई पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन सी, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, वसा, आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं। स्वास्थ्य बालों के लिए गुड़हल के फूल या पत्तियों को सरसों के तेल या फिर नारियल के तेल में उबाल लें। इस तेल के ठंडा होने के बाद सिर पर हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा एक महीने तक लगातार करने से आपके बाल झड़ने रूक जाएंगे। इसके साथ ही आपके बाल लंबे और घने भी होंगे।


बालों को काला बनाए रखने के लिए गुड़हल के फूलों के साथ उसकी पत्तियों को भी आंवले के साथ पीस लें। अब इस लेप को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल गिरने बंद हो जाएंगे साथ ही आपके बाल घने और चमकदार भी होंगे। गुड़हल एक प्राकृतिक कंडीशनर का भी काम करता है। इसके लिए मेंहदी या नींबू के रस के साथ गुड़हल की पत्तियों को मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से बालों की रूसी भी खत्म होती है।

Related news

Don’t miss out