ये है गुजरात का सबसे कम उम्र का इंजीनियर, 16 साल की उम्र में हासिल की बड़ी उपलब्धि

देश | Jan. 13, 2018, 3:46 p.m.

नई दिल्ली(13 जनवरी): इस बारा का गुजरात टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी (जीटीयू) का दीक्षांत समारोह खास रहा। बाकी छात्रों के अलावा इस बार इंजिनियरिंग की डिग्री पाने वालों में 16 साल का निर्भय ठाकेर भी शामिल रहा जिसने चार साल का डिग्री कोर्स एक साल में ही पूरा कर अपने टीचर्स और साथियों को चौंकाया है। 

- इसके साथ ही भुज का रहने वाला निर्भय जीटीयू के इतिहास में सबसे कम उम्र का डिग्री पाने वाला छात्र बन गया है। 

-निर्भय ने एसएएल इंस्टिट्यूट से इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग का कोर्स ओवरऑल 8.23 सीजीपीए के साथ एक साल में ही पूरा किया है। 

- उसने बताया, 'हर 40-50 दिन में मैं सेमेस्टर एग्जाम देने गया और रोज छह घंटे पढ़ाई की। अपने प्लान के हिसाब से मैंने छह विषयों के करीब 4,000 पेज 50 दिनों में पूरे कर लिए। हर सेमेस्टर मैंने ऐसा ही किया।' निर्भय की परीक्षाएं जीटीयू ने आयोजित करवाईं और इस अनोखे मामले में वीसी नवीन सेठ ने खुद रुचि लेकर निर्भय की तैयारी देखी। 

- खेलों में रुचि रखने वाला निर्भय इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, राज्य सरकार, एआईसीटीई और जीटीयू को धन्यवाद देता है, जिनकी मदद से उसे इतनी कम उम्र में एग्जाम देने की अनुमति मिली। निर्भय कई विषयों पर शोध करना चाहता है और फिलहाल आईआईटी गांधीनगर के साथ एक प्रॉजेक्ट पर काम भी कर रहा है। बचपन से ही पढ़ने में तेज रहे निर्भय ने क्लास 8, 9, 10, 11 और 12 की शिक्षा भी एक साल में ही पूरी कर ली थी।

Related news

Don’t miss out

News