गुजरात चुनाव का सबसे चौंकाने वाला नतीजा, पीएम मोदी के गृहनगर में BJP की हार

देश | Dec. 18, 2017, 11:30 p.m.

नई दिल्ली (18 दिसंबर): गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली जीत से गदगद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। पीएम मोदी ने इसे विकास की जीत बताया है, लेकिन वह मेहसाणा जिले की दो विधानसभा सीटों में कांग्रेस के हाथों हार गयी है। उंझा विधानसभा सीट, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृहनगर वडनगर शामिल है, में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। उंझा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार आशा पटेल ने बीजेपी उम्मीदवार और मौजूदा विधायक नारायण पटेल को 19000 वोटों के अंतर से हरा दिया।

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के दिग्गज नेता नारायण पटेल ने (79 वर्ष) ने 40 वर्षीय आशा पटेल को हराया था। इसी तरह बेचराजी सीट पर कांग्रेस के भरतजी सोनाजी ठाकोर ने बीजेपी के रजनीकांत सोमाभाई पटेल को 15811 मतों के अंतर से हराया, जबकि पिछले चुनावों में बीजेपी के रजनीकांत पटेल ही यहां से विधायक निर्वाचित हुए थे। इस बार पटेल आरक्षण आंदोलन तथा ठाकोर समुदाय का झुकाव कांग्रेस की ओर बढ़ने के बाद तस्वीर बदल गयी।  

उंझा के कुल 2.12 लाख मतदाताओं में 77 हजार पाटीदार हैं वहीं करीब 50 हजार मतदाता ठाकोर समुदाय से आते हैं। उंझा को उमिया माता मंदिर के लिए भी जाना जाता है जो कड़वा पटेल समुदाय की कुलदेवी हैं। वडनगर में मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोनों ने ही रैलियां की थीं।

Related news

Don’t miss out

News