गुजरात चुनाव: पहले चरण के थमा चुनाव प्रचार, 9 दिसंबर को 89 सीटों पर होगी वोटिंग

देश | Dec. 7, 2017, 2:52 p.m.

नई दिल्ली (7 दिसंबर): गुजरात में पहले चरण के तहत 89 सीटों पर चुनाव प्रचार थम गया है। पहले चरण के तहत राज्य के 89 सीटों पर 9 दिसंबर को वोटिंग होनी है। पहले चरण में 89 सीटों पर 977 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। पहले चरण में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी, मंत्री बाबू बोखीरिया, जयेश रादाडिया, जासा बरद तो वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया, नौशाद सोलंकी, राघवजी पटेल और धर्मेंद्र सिंह जडेजा की प्रतिष्ठा दांव पर है। प्रधानमंत्री मोदी के लिए ये चुनाव प्रतिष्ठा का है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने जा रहे राहुल गांधी के लिए ये चुनाव लिटमिस टेस्ट है।

इस चरण में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में चुनाव होगा। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी समेत 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। अरब सागर तट पर स्थित सौराष्ट्र में राज्य के 11 जिले आते हैं. कच्छ सबसे बड़ा जिला है, जिसमें 10 तालुका, 939 गांव और छह नगर पालिकाएं आती हैं।

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, जो पार्टी सौराष्ट्र और कच्छ में ज्‍यादा सीटें हासिल करेगी, उसी के गुजरात में सरकार बनाने के ज्‍यादा चांस होंगे। 2012 के चुनाव में सौराष्ट्र और कच्छ की 58 सीटों में से बीजेपी ने 35 सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस ने 20 सीटें जीती थीं. वहीं 2007 में सौराष्ट्र और कच्छ में बीजेपी को 43 और कांग्रेस को 14 सीटें मिली थीं। दूसरे और अंतिम चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी।

Related news

Don’t miss out

News