सरकार की 1 लाख करोड़ की शत्रु संपत्तियों को नीलाम करने की तैयारी

देश | Jan. 14, 2018, 1:24 p.m.

नई दिल्ली ( 14 जनवरी ): पूरे देश में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक कीमत की 9,400 शत्रु संपत्तियां है। अब सरकार इस नीलाम करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों के मुताबिक गृह मंत्रालय ने ऐसी सभी संपत्तियों की पहचान करना शुरू कर दिया है। 

चीन और पाकिस्तान की नागरिकता के लिए जाने वाले लोगों की संपत्ति को शत्रु संपत्ति कहा जाता है। 49 साल पुराने शत्रु संपत्ति अधिनियम में संशोधन के बाद सरकार सरकार यह कदम उठाने जा रही है। इन कानून के मुताबिक विभाजन के दौरान या उसके बाद पाकिस्तान और चीन जाकर बसने वाले लोगों की संपत्तियों पर उनके वारिस का अधिकार नहीं रहता।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, 'हाल ही में एक मीटिंग में गृह मंत्री राजनाथ सिंह को यह जानकारी दी गई थी कि 6,289 शत्रु संपत्तियों का सर्वे कर लिया गया है और बाकी 2,991 संपत्तियों का सर्वे किया जा रहा है।' गृह मंत्री ने आदेश दिया कि ऐसी संपत्तियां जिनमें कोई बसा नहीं है, उन्हें खाली करा लिया जाए ताकि जल्द उनकी बोली लगवाई जा सके। 

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इन शत्रु संपत्तियों की अनुमानित कीमत 1,00,000 करोड़ रुपये से अधिक है। इन्हें बेचने के बाद सरकार को बड़ी रकम हासिल होगी। 

Related news

Don’t miss out

News