Download app
We are social

VIDEO: दिल्लीवालों को डेंगू से बचाएगी मछली

नई दिल्ली (15 जुलाई):  हर साल डेंगू-मलेरिया से जूझने वाले दिल्लीवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। डेंगू और दूसरी खतरनाक बीमारियां फैलाने वाले मच्छरों के खात्मे के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल की है। स्वास्थ्य विभाग अब मच्छरों को जड़ से खत्म करने के लिए एक मछली का सहारा लेने वाला है।


जी हां, गम्बूजिया मछली का सबसे पसंदिता खाना है मच्छरों का लार्वा। वही लार्वा जो कुछ ही दिनों में मच्छर बनकर खतरनाक बीमारियां फैलाता है। डेंगू फैलाने वाले मादा ऐडीज मच्छर और मलेरिया फैलाने वाले मादा एनोफिलीज मच्छरों समेत दूसरे सभी मच्छरों के लार्वा को गम्बूजिया मछली तेजी से खाती है और मच्छरों की आबादी को बढ़ने नहीं देती।


दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू और मलेरिया से निपटने के लिए गम्बूजिया मच्छरों की फौज तैयार करने का फैसला किया है। राजधानी के जाकिर हुसैन कॉलेज और सिविल लाइन्स के एक तालाब में इन मछलियों को छोड़ा जा चुका है और प्रारंभिक तौर पर दिल्ली के कुल 12 जोन्स में से 50 से ज्यादा जगहों पर इन मछलियों को छोड़ने की तैयारी है। जितनी तेजी से मच्छरों का लार्वा बढ़ता है। उतनी ही तेज़ी से गम्बूजिया मछलियों की तादात बढ़ती है और लार्वा को खाती जाती है।


वीडियो:



Related news

Don’t miss out