जिनपिंग का तख्तापलट करना चाहते थे ऐसे लीडर्स

दुनिया | Oct. 21, 2017, 1:54 p.m.


नई दिल्ली (21 अक्टूबर): चीन में एक नेता ने हैरान कर देने वाला खुलासा किया है। चाइना सिक्युरिटीज रेग्युलेटरी कमीशन के चेयरमैन लियू शियू के मुताबिक, पार्टी के ही कुछ नेता प्रेसिडेंट शी जिनपिंग का तख्तापलट कर सत्ता हथियाना चाहते थे।

शियू के मुताबिक, इन नेताओं के करप्शन के खिलाफ सरकार ने कार्रवाई की थी। इससे ये बेहद नाराज थे। हालात इस कदर बिगड़ गए कि जिनपिंग की पर्सनल सिक्युरिटी को बढ़ाना पड़ा था। लियू ने ये खुलासा सीपीसी के 19वें सम्मेलन से अलग एक मीटिंग में किया। उन्होंने साफ तौर पर उन नेताओं के नाम भी बताए जो करप्शन कर रहे थे और जिनके खिलाफ शी जिनपिंग ने कार्रवाई कराई।

लियू ने कहा, ''सरकार ने जब इन नेताओं के खिलाफ एक्शन लिया और उन्हें गिरफ्तार किया गया तो तख्तापलट की साजिश रची गई। ये सत्ता में आकर अपने खिलाफ जांच को रुकवाना चाहते थे।'' जिन नेताओं पर तख्तापलट की साजिश रचने का आरोप है, उनके नाम हैं शुन झेनसाई और उनकी पत्नी। बो शिलाई, झो योंगकांग, ली झिहुआ, झी चाईहाउ और गुओ बोक्सीकांग।

खास बात ये है कि सीपीसी में ये सभी काफी ताकतवर नेता हैं। झेनसाई तो एक वक्त पोलित ब्यूरो में मेंबरशिप के लिए दावेदार थे। जिनपिंग ने न सिर्फ इनके खिलाफ कार्रवाई की, बल्कि पत्नी समेत उन्हें पार्टी से निकालकर अरेस्ट करवा दिया। इसी तरह, बो शिलाई को पांच साल पहले जिनपिंग के मुकाबले का नेता माना गया था। आज वो उम्रकैद काट रहे हैं। नेताओं के अलावा कुछ आर्मी अफसरों के नाम भी तख्तापलट की साजिश में सामने आए हैं। हालांकि, इन नामों का खुलासा अब तक नहीं किया गया है।

Related news

Don’t miss out

News