फ्लैट खरीदने वालों को सरकार का तोहफा, कम दामों में खरीदें बड़े फ्लैट

बिजनेस | Nov. 17, 2017, 2:12 p.m.


नई दिल्ली (17 नवंबर):
फिर मोदी सरकार ने फ्लैट खरीदने वालों को एक बड़ा तोहफा दिया है। अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरों में क्रेडिट सब्सिडी लिंक स्कीम में एमआईजी फ्लैट खरीदने वाले बड़े साइज का फ्लैट खरीद पाएंगे।

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक, कैबिनेट ने एमआईजी कैटिगरी 1 के लिए कारपेट एरिया 90 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 120 वर्ग मीटर और कैटिगरी 2 के फ्लैट्स का कारपेट एरिया 110 से बढ़ाकर 150 वर्ग मीटर करने की इजाजत दे दी है।

इस तरह से अब अगर कोई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट सब्सिडी लिंक स्कीम में एमआईजी फ्लैट खरीदता है तो नए नियम के मुताबिक वन कैटिगरी के तहत 120 और कैटिगरी टू के मुताबिक 150 वर्ग मीटर का फ्लैट खरीदकर भी सब्सिडी हासिल कर सकेगा।

क्या है स्कीम
दरअसल, सरकार ने इस साल एक जनवरी से यह योजना उनलोगों के लिए लागू की थी, जिनकी आमदनी सालाना 6-12 लाख रुपये है और दूसरी श्रेणी में, जिनकी आमदनी 10-18 लाख रुपये सालाना है। इनमें से 6-12 लाख रुपये सालाना आमदनी वालों को सरकार ने एमआईजी वन कैटिगरी में रखा था। इनलोगों के लिए स्कीम थी कि यदि इस आमदनी वाले ग्राहक लोन लेकर मकान खरीदते हैं तो उनके लोन में से 9 लाख रुपये के लोन की राशि पर जो भी ब्याज दर लगेगी, उसमें से 4 फीसदी ब्याज सरकार सब्सिडी के रूप में देगी।

इसी तरह से दूसरी श्रेणी के लोगों के लिए तय किया गया था कि अगर वे लोन लेकर मकान खरीदते हैं तो 12 लाख रुपये तक के ब्याज पर 3 फीसदी ब्याज राशि सरकार सब्सिडी के रूप में देगी। इन दोनों श्रेणियों के लोगों को इस तरह से एमआईजी वन और एमआईजी टू के रूप में बांटा गया था। सरकार का कहना है कि लोगों की तरफ से मांग आ रही थी कि एमआईजी साइज के फ्लैट पर उन्हें सब्सिडी की योजना तो दे दी गई है, लेकिन उन्हें बड़े साइज का एमआईजी फ्लैट खरीदने की अनुमति होनी चाहिए।

इसी वजह से अब सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एमआईजी फ्लैट का साइज बढ़ाया है। अब 6-12 लाख रुपये की आमदनी वाले 120 वर्ग मीटर का फ्लैट खरीदकर भी यह सब्सिडी ले सकेंगे। उसी तरह से 18 लाख रुपये की आमदनी वाले अब 150 वर्ग मीटर का फ्लैट खरीदकर इस सब्सिडी का फायदा उठा सकेंगे। यह व्यवस्था एक जनवरी 2017 से लागू मानी जाएगी।

Related news

Don’t miss out

News