खुशखबरी: मार्च 2019 से सबको मिलेगी 24x7 बिजली, सरकार ने बनाया ये प्लान

देश | Dec. 7, 2017, 9:08 p.m.

नई दिल्ली (7 दिसंबर): आम लोगों के लिए खुशखबरी है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो मार्च 2019 से सबको 24 घंटे यानी 24x7 बिजली मिलेगी। दरअसल केंद्र सरकार अगले आम चुनाव से पहले देश के हर घर में 24 घंटे बिजली देने की योजना को अमली जामा पहचाने में शिद्दत से जुटी है। बिजली मंत्री आर के सिंह की अध्यक्षता में राज्यों के बिजली मंत्रियों की बैठक में मार्च, 2019 तक पूरे देश में चौबीसों घंटे बिजली देने की योजना का एजेंडा तैयार किया गया।

एजेंडे के तहत राज्यों की बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को यह सुनिश्चित करना होगा कि बिजली कनेक्शन लेने वाले ग्राहकों को चौबीसों घंटे बिजली भी मिले। ऐसा नहीं करने पर  डिस्कॉम के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी। इस योजना को लेकर सरकार कितनी गंभीर है इसका पता इस बात से चलता है कि बिजली मंत्री सिंह ने कहा कि, ''हम निर्धारित लक्ष्य से पहले दिसंबर, 2018 तक ही हर घर को चौबीसों घंटे बिजली देने का काम करेंगे।''

वैसे सरकार यह बात बखूबी समझ रही है जहां चार करोड़ घरों में अभी भी बिजली कनेक्शन नहीं है वहां हर घर को हर वक्त बिजली देने की राह में कई बाधाएं है। लेकिन इन बाधाओं को दूर करने के लिए कई दूरगामी प्रभाव वाले फैसले किये गये हैं। इसमें एक फैसला है कि हर राज्य को यह सुनिश्चित करना होगा कि मार्च, 2019 तक उनके यहां बिजली चोरी और वितरण से होने वाली हानि का स्तर 15 फीसद से कम हो।

Related news

Don’t miss out

News