अनुराधा प्रसाद ( एडिटर-इन-चीफ )

अनुराधा प्रसाद

(एडिटर-इन-चीफ)
मीडिया जगत में अनुराधा प्रसाद आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। अनुराधा प्रसाद ने मीडिया इंडस्ट्री में अपने दम पर शून्य से  शिखर तक का दूरी तय किया है। दमदार व्यक्तित्व और विनम्र स्वभाव की धनी अनुराधा प्रसाद किसी भी गोल को हांसिल करने की  कूबत रखती हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर की डिग्री हांसिल करने के बाद अनुराधा प्रसाद लोकप्रिय बिजनेस  पत्रिका 'मनी मैटर्स' से जुड़ीं। वहां विभिन्न पदों पर काम करते हुए उन्होंने अलग-अलग किरदार निभाया। लिखने-पढ़ने की शौकीन अनुराधा यहां कैमरे के सामने और कैमरे के पीछे हर किरदार में नजर आईं। बिन रूके और थके काम करते रहने में यकीन करने वाली अनुराधा ने इस दौरान कई टीवी प्रोग्राम और शो बनाया।

साल 1993 में अनुराधा के उड़ान के उस वक्त पंख लगा जब उन्होंने अपने सपने को हकीकत में बदलते हुए बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड (जिसे बीएजी फिल्म्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता है) के नाम से एक प्रोडक्शन हाउस की स्थापना की। महज कुछ ही दिनों में ये प्रोडक्शन अपने क्वालिटी प्रोग्राम के लिए मीडिया जगत के लिए 'मॉडल' बन गया। अनुराधा ने बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड की शुरुआत दिल्ली में महज 40 हजार रुपये और दो बेडरूम वाले फ्लैट से की थी। लेकिन लगन और मेहनत से बनाए गए अपने प्रोग्राम्स के जरिए अनुराधा लगातार दर्शकों के बीच लोकप्रिय होती चली गईं। अनुराधा ने उस दौरान अनगिनत सुपर हिट्स प्रोग्राम बनाए। बीएजी फिल्म्स ने स्टार न्यूज के लिए प्रसिद्ध कार्यक्रम पोल खोल, रेड अलर्ट और सनसनी बनाया।   स्टार प्लस के लिए कुमकुम, खुल जा सिम-सिम, स्टार वन के लिए सिद्धांत, जूम के लिए हर दिल जो लव करेगा और दुरदर्शन के लिए ए रोजाना और खबरें बॉलीवुड की जैसे लोकप्रिय टीवी कार्यक्रम का निर्माण किया। इसे बाद अनुराधा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। दर्शकों के लिए उच्च गुणवत्ता के कार्यक्रम बनाने और उसे पेश करने के लिए उन्होंने ब्रांड बॉडकास्ट 24 के नाम कई चैनल्स की शुरू की। इस ब्रांड के तहत उन्होंने सबसे 'न्यूज़ 24' के नाम से 24 घंटे के एक समाचार चैनल की शुरुआत की। इस चैनल ने महज एक सप्ताह में दर्शकों के बीच अपनी पैठ बना ली और लोग प्रिय हो गया। इसके बाद उन्होंने 24 घंटे के मनोरंजन चैनल ई 24 को लॉन्च किया। ब्रांड 24की छतरी के तहत उन्होंने धमाल-24 के नाम के 24 घंटे के रेडियो स्टेशन की शुरुआत की। फिलहाल देशभर में इस नेटवर्क के 10 स्टेशन है।

टीवी और रेडियो के बाद अब बारी वेब नेटवर्क की थी। अनुराधा ने बीएजी कन्वर्जेंस नाम से वेब नेटवर्क के क्षेत्र में कदम रखा।  बीएजी कन्वर्जेंस तहत न्यूज 24 हिंदी, News 24, E 24 औरDhamaal 24 नाम से 4 वेब साइट्स है। अनुराधा प्रसाद की अगुआई में बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड देखते ही देखते क्वालिटी और कंटेन्ट के मामले में 360 मीडिया नेटवर्क बन गया।

भारतीय टेलीविजन के माध्यम से पत्रकारिता के क्षेत्र में अनुराध प्रसाद को कई विशेष पुरस्कारों के सम्मानित किया जा चुका है। अनुराधा सीआईआई और फिक्की एंटरटेनमेंट कमेटी की भी सदस्य हैं। वह उत्तरांचल फिल्म डेवेलपमेंट काउंसिल की सदस्य है। इतना ही नहीं वो भारत के फिल्म प्रोड्यूसर्स गिल्ड का कार्यकारी सदस्य भी हैं। दो दशक से ज्यादा से अनुराधा प्रसाद भारतीय मीडिया जगत की नामचीन हस्तियों में से एक हैं।

Don’t miss out