EVM-VVPAT का कल होगा लाइव डेमो, EC देगा EVM हैक करने का ओपन चैलेंज

देश | May 19, 2017, 3:40 p.m.

नई दिल्ली ( 19 मई ): चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को EVM हैक करने की खुली चुनौती दी है। इसके लिए चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को बाकायदा समय बताने जा रहा है जिससे कि जिस किसी को भी लगता है कि वो ईवीएम हैक कर सकता है वो तयशुदा तारीख पर चुनाव आयोग आये और ईवीएम हैक करके दिखाए।


इलेक्टॉनिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी के आरोपों के बाद इलेक्शन कमीशन शनिवार को EVM और VVPAT का लाइव डेमो देगा। साथ ही ईवीएम में टेम्परिंग के ओपन चैलेंज को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेगा। बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस, सपा, बसपा और आप समेत 16 राजनीतिक पार्टियों ने मशीनों पर सवाल उठाए थे। आरोप था कि वोटिंग मशीनें हैक करके बीजेपी ने चुनाव जीते हैं।


सबसे पहले चुनाव आयोग सभी दलों को इसकी चुनौती देगा कि वो हैक करके से पहले ये बताए कि कौन से विधानसभा के कौन से बूथ पर उनको सबसे ज्यादा संशय है ताकि समय रहते उस जगह से वो ईवीएम लाया जा सके। मसलन अगर किसी को पंजाब के लुधियाना के किसी खास हल्के के ईवीएम के परिणाम पर संशय है तो वो वहां की ईवीएम मंगवा सकता है और उसकी को हैक करके दिखाना होगा। लेकिन ये मौका उन्हीं राजनीतिक दलों को मिलेगा जिन्होंने समय रहते चुनाव आयोग पर रजिस्ट्रेशन कराया हो ।


चुनाव आयोग की टेक्निकल कमेटी ने चार सदस्यीय एक टीम बनाई है। जिसमें आईआईटी के प्रोफेसर होंगें। इनमें सबसे प्रमुख प्रोफेसर रजत मुन्ना हैं। प्रोफेसर रजत मुन्ना वही व्यक्ति हैं जिन्होंने देश में परम कंप्यूटर बनाया था। चुनाव आयोग के मुताबिक उनका सिस्टम फूल प्रूफ है और कोई इसे हैक नहीं कर सकता।

Related news

Don’t miss out

News