कभी भी हो सकता है तीसरा विश्व युद्ध, रूस ने शुरू की तैयारी

दुनिया | Dec. 6, 2017, 9:58 a.m.

नई दिल्ली(6 दिसंबर): अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी जुबानी जंग के बीच रूस ने अपनी सेना को तैयार रहने का आदेश दिया है। रुस के इस आदेश के बाद वर्ल्ड वॉर का खतरा बढ गया है। 

हालांकि रूस इस मामले की संजीदगी को देखते हुए न तो किसी का पक्ष ले रहा है बल्कि बहुत फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। 

- रूस में ये तैयारी कई चरणों में शुरू की गई है और खुद इसका खुलासा रूस की सिक्युरिटी काउंसिल के प्रमुख ने किया है। ये तो खैर पहले से तय था कि अगर जंग के हालात बने तो ये जंग सिर्फ उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया या अमेरिका के बीच नहीं बल्कि इसमें जापान, चीन और रूस को भी शामिल होना पड़ेगा।

- अगर ये ज़ुबानी जंग वाकई जंग में तब्दील होती है तो हमें इससे बचने के लिए उपाय खोजने होंगे। साथ ही इससे निपटने के लिए तैयारी भी करनी होगी। 

-  रूस के राष्ट्रपति ब्लादमिर पुतिन ने तो अपने तेज़ तर्रार 15 हजार फौजी उत्तर कोरिया की अपनी 17 किमी. की सरहद पर तैनात कर दिए हैं, ताकि न्यूक्लीयर वॉर यानी परमाणु युद्ध की सूरत में लोग उत्तर कोरिया से विस्थापितों की सूरत में रूस में घुसने ना पाएं। 

- वहं चीन ने भी उत्तर कोरिया से लगती अपनी सहरद पर हजारों फौजियों की तैनाती बढ़ा दी है जिससे आने वाले किसी भी ख़तरे से निपटा जा सके। रूस के साथ-साथ चीन को भी लगता है कि अगर उत्तर कोरिया पर ट्रंप बड़ा हमला बोलते हैं तो कहीं उसका असर सरहद पार उसके मुल्कों पर ना हो. लिहाज़ा कूटनीतिक तौर पर ये दोनों देश न तो उत्तर कोरिया के साथ खड़े दिख रहे हैं और न ही अमेरिका के साथ।

Related news

Don’t miss out

News