डोकलाम को लेकर MEA ने खारिज किया कांग्रेस का आरोप, कहा- विवादित स्थल पर हालात सामान्य

देश | Jan. 18, 2018, 7:21 p.m.


नई दिल्ली (18 जनवरी): भारतीय विदेश मंत्रालय ने डोकलाम को लेकर कांग्रेस के आरोपों को खारिज कर दिया है। MEA का कहना है कि पिछले साल चीन ने यहां से अपने सैनिकों को हटा लिया था और तब से विवादित जगह पर हालात सामान्य हैं और उसमें कोई बदलाव नहीं आया है।

इससे पहले आज कांग्रेस प्रवक्ता  रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सैटेलाइट तस्‍वीरों का हवाला देते हुए पीएम मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से वस्तुस्थिति को लेकर सवाल पूछा था। सुरजेवाला ने कहा कि सैटेलाइट इमेजिनरी और मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि चीन ने डेकलाम में कई हेलिपैड बना लिए हैं और मैकेनाइज्ड रेजिमेंट तैनात कर दिया है। सुरेजवाला ने कहा कि ताज़ा सड़क और सुरक्षा गढ्ढे भी बनाए गए हैं। इस एरिया में पार्किंग एरिया भी बना लिया है। वहां टैंक ट्रांसपोर्टर्स भी मौजूद हैं। इस एरिया में 2 फ्लोर ऊंचा टावर बना लिया है जहां से भारत की निगरानी कर सकता है। कांग्रेस ने सैटेलाइट इमेजिनरी भी रिलीज़ किया।

आपको बता दें कि सिक्किम के पूर्व में स्थित डोकलाम में 5 महीने पहले 70 दिनों तक दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने थी।  सैटेलाइट से प्राप्‍त तस्‍वीरों से स्‍पष्‍ट है कि जिस इलाके पर भूटान अपना दावा करता है, उसी इलाके के अंदर चीन निर्माण कार्य कर रहा है।

Related news

Don’t miss out

News