Download app
We are social

अपने Facebook अकाउंट से तुरंत डिलिट कर दें ये चीजें, नहीं तो पड़ जाएंगे मुश्किल में



नई दिल्ली ( 18 मई ): वर्तमान में फेसबुक हर कोई इस्तेमाल करता है। लेकिन प्राइवेसी पॉलिसी जैसे मुद्दों को लेकर कई सवाल भी उठे हैं। ऐसे में यूजर्स को कई बार सलाह दी गई है कि वे इस सोशल प्लेटफॉर्म का उपयोग करते समय सावधान रहें। अब एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि यूजर्स को अपने फेसबुक अकाउंट से कौन-कौन से जानकारी तुरंत हटा लेना चाहिए। रैंसमवेयर जैसे बड़े सायबर हमले के बाद यह जानकारी और भी अहम हो जाती है।


-डिलिट कर दें मोबाइल ऐप: यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे अपने मोबाइल से फेसबुक का ऐप तुरंत डिलिट कर दें। इस ऐप के जरिए कई तरह की जासूसी हो सकती है। मसलन, इस ऐप की मदद से फेसबुक को यूजर की लोकेशन पता चल जाती है।


-हटा लें फोन नंबर: फेसबुक प्रोफाइल पर आपने यदि अपना मोबाइल नंबर दर्ज किया है तो उसे तुरंत हटा लें। यह कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है। आपको अंजान लोगों के कॉल्स या प्रमोशनल कॉल्स परेशान कर सकते हैं।


-अंजान लोगों को फ्रैंडलिस्ट से हटाएं: रिसर्च में पता चला है कि एक यूजर फेसबुक पर एक बार में 150 फ्रैंड के साथ ही लगातार संपर्क बनाए रख सकता है। ऐसे में बहुत सारे अंजान लोगों से दोस्ती बढ़ाने का कोई फायदा नहीं।


-विज्ञापन के लिहाज से आपके बारे में फेसबुक जो कुछ जानता है उसे भी मिटा दें: फेसबुक अपने यूजर के बारे में सबकुछ जानता है। वह यह भी जनता है कि आपको कौन से विज्ञापन दिखाने हैं। Your ad preferences पर जाकर सबकुछ डिलिट कर दें और सभी परमिशन्स भी हटा लें।


-फेशियल रिकग्निशन डिलिट करें: यहां दी गई लिंक पर क्लिक करें और "Who sees tag suggestions when photos that look like you are uploaded?" पर जाकर फेशियल रिकग्निशन परमिशन भी हटा लें।


-फोटो टैग्स से लोकेशन हटा लें: यदि आप फोटो पर लोकेशन टैग करते हैं तो लोगों को पता चल जाएगा कि आप कहां रहते हैं। यह कई लिहाज से नुकसानदायक हो सकता है।


-एयरपोर्ट से अपनी स्टेटस: आप एयरपोर्ट से अपनी स्टेटस बताएंगे तो पूरी दुनिया को पता चल जाएगा कि आप शहर से बाहर गए हैं। हो सकता है आपके घर में रखे कीमती सामन पर कोई हाथ साफ कर ले।


- क्रेडिट कार्ड की जानकारी: यदि फेसबुक पर किसी तरह का भुगतान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करते हैं तो सावधान रहें। आपकी यह जानकारी हैकर्स के हाथ लग सकती है।


-अपना बर्थडे: कई एक्सपर्ट मानते हैं कि फेसबुक प्रोफाइल में अपनी बर्थडे डालने की भी जरूरत नहीं है। ऐसा करना कई तरह से खतरनाक या परेशानी भरा हो सकता है।

Related news

Don’t miss out