1 दिसंबर से घर बैठे मोबाइल सिम को आधार से करें लिंक

देश | Nov. 16, 2017, 8:11 a.m.

नई दिल्ली(16 नवंबर): मोबाइल सिम को आधार से लिंक कराने के लिए ग्राहकों को अब टेलिकॉम कंपनी के स्टोर पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 1 दिसंबर से ये काम घर बैठे हो जाएगा। 

- यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने टेलिकॉम कंपनियों की ओर से पेश किया गया मॉडल स्वीकार कर लिया है। इसमें आधार के जरिए जारी किए गए सिम कार्ड के री-वेरिफिकेशन के लिए वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी जैसे विकल्पों को शामिल किया गया है। 

- UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा, 'इससे लोगों को टेलिकॉम आउटलेट पर गए बिना अपने मोबाइल नंबर आधार को आधार से वेरिफाई करने में मदद मिलेगी, बशर्ते उनका मोबाइल नंबर पहले ही आधार डेटाबेस में जोड़ा जा चुका हो।' 

- टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने पिछले महीने कंपनियों को 3 तरीकों यानी एसएमएस के जरिए ओटीपी, इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) और टेलिकॉम कंपनियों के मोबाइल ऐप्स से मोबाइल फोन नंबर री-वेरिफाई करने की इजाजत दी थी। डिपार्टमेंट ने आइरिस बेस्ड बायोमीट्रिक डिवाइसेज के जरिए री-वेरिफिकेशन और ओटीपी या फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन का उपयोग न करने वाले कंज्यूमर्स के घर पर जाकर री-वेरिफिकेशन की भी इजाजत दी थी। 

- पांडे ने कहा, 'सब्सक्राइबर्स मोबाइल फोन कंपनी के पोर्टल पर जाकर अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर देंगे, तब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।' दूसरा विकल्प यह है कि हर ऑपरेटर IVRS नंबर जारी करेगा और उस पर लोगों को अपने आधार और मोबाइल नंबर देने होंगे। तब ओटीपी आएगा और उसे दर्ज कर री-वेरिफिकेशन होगा। 


 

Related news

Don’t miss out

News